Tuesday, May 7, 2024

ब्रिटानिया का 1947प्रतिशत मोर हिस्ट्री कैम्पेन भारत के अंतिम जीवित स्वतंत्रता सेनानियों का गौरवगान करता है

यह अभियान जनरेटिव एआई और एआर का रचनात्मक उपयोग कर भारतीय इतिहास के उस यादगार युग की यादों को ताजा कर रहा है
9 अगस्त, 2023: भारत में ब्रिटानिया की विरासत 106 साल से ज्यादा पुरानी है, और इसकी जड़ें एव इतिहास भारत की मिट्टी में मजबूती से जमे हुए हैं। देश की स्वतंत्रता की 77वीं वर्षगाँठ के अवसर पर ब्रिटानिया का ‘1947प्रतिशत मोर हिस्ट्री’ कैम्पेन सभी स्वतंत्रता सेनानियों का गौरवगान करता है, जिनमें से अंतिम कुछ स्वतंत्रता सेनानी आज भी हमारे बीच जीवित हैं।

आज के समय में जब सभी महत्वपूर्ण दिवसों पर 45 प्रतिशत, 65 प्रतिशत की आकर्षक छूट और सेल का प्रचलन बढ़ गया है, ऐसे में ब्रिटानिया टेक्नॉलॉजी की मदद से अपने हर पैक में 1947 प्रतिशत ज्यादा इतिहास पेश कर रहा है और अपने पैक द्वारा इसे जीवंत बना रहा है। ये कहानियाँ इसके ब्रिटानिया ब्रेड्स, गुड डे, मारी गोल्ड,मिल्क बिकीज़, और विनकिन काउ बेवरेजेस जैसे लोकप्रिय ब्रांड्स के पैक पर ऑग्मेंटेड रियलिटी द्वारा प्रस्तुत की जा रही हैं।

कैम्पेन का प्रस्ताव सरल है। भारत के कुछ अंतिम जीवित स्वतंत्रता सेनानियों की कहानियाँ सीधे उनसे सुनें, जो आपके लिए ब्रिटानिया के पैक द्वारा लाई गई हैं। इसके लिए www.Britannia1947more.com पर क्लिक करें, और ऑग्मेंटेड रियलिटी द्वारा इस अद्भुत अनुभव का आनंद लें।

यह अभियान भारत के सामूहिक इतिहास, समाज, और हमारी समृद्ध विरासत के लिए ब्रिटानिया की प्रतिबद्धता के साथ पेश किया गया है। अपने कंटेंट पार्टनर के साथ गहन शोध करके ब्रिटानिया पूरे देश से वयोवृद्ध हो चुके 5 स्वतंत्रता सेनानियों – श्रीमती लीला ताई, लेफ्टिनेंट आशा सहाय, लेफ्टिनेंट आर माधवन, लक्ष्मी कृष्णन अग्रवाल और श्री गौर हरी दास की कहानियाँ लेकर आया है।

इस कैम्पेन फिल्म में जनरेटिव एआई टेक्नॉलॉजी की मदद से स्वतंत्रता अभियान के बेहतरीन विज़्युअल्स का चित्रण किया गया है, और इन 5 स्वतंत्रता सेनानियों के युवा प्रोफईल्स निर्मित कर उनकी कहानियाँ सुनाई गई हैं।

इस कैम्पेन के बारे में अमित दोशी, सीएमओ, ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड ने कहा,
‘‘भारत में 100 साल से पुरानी कंपनियों में से एक होने के नाते हमें अपने इतिहास पर गर्व है, जिसमें भारत की स्वतंत्रता का उदय हुआ और फिर यह आर्थिक महाशक्ति बनने तक के सफर पर आगे बढ़ा। 106 साल पुरानी विरासत वाली कंपनी के रूप में हमें खुशी है कि हमें अपनी स्वतंत्रता हासिल करने की कहानी आपके समक्ष लाने का अवसर मिला, जो हमने अपने पैक पर टेक्नॉलॉजी की मदद से लाने का निर्णय लिया।’’

उन्होंने कहा, ‘‘भारत के अंतिम कुछ स्वतंत्रता सेनानियों की ये प्रेरणाप्रद कहानियाँ एआर अनुभव द्वारा जीवंत हुई हैं, जो हर घर में पाए जाने वाले ब्रिटानिया उत्पादों द्वारा प्राप्त की जा सकती हैं। अब हमारा इतिहास हमारे रेफ्रिजरेटर, हमारे किचन शैल्फ में पाया जा सकता है, और हम इस इतिहास को सुन सकते हैं। इन नायकों को सम्मानित करते हुए हम लचीलेपन, करुणा और साहस की शक्ति के साथ संगठित होते हैं। यह कैम्पेन न केवल हमारे इतिहास के बारे में है, बल्कि यह हमारी पहचान और उन मूल्यों को संजोने के लिए भी है, जो हमें एक देश के रूप में परिभाषित करते हैं।’’

इस अभियान के बारे में संदीपन देब, क्रिएटिव, टेलेंटेड ने कहा, ‘‘हम जब वापस मुड़कर देखते हैं कि भारत ने कितना लंबा दौर पूरा कर लिया है, तो हमें गर्व और सम्मान की भावना महसूस होती है। लेकिन स्वतंत्रता संग्राम के 77 साल बाद स्वाभाविक है कि लोग अपनी स्वतंत्रता को गंभीरता से लेना बंद कर दें। आज स्वतंत्रता दिवस की खुशी केवल एक दिन तक सीमित होकर रह गई है, जब ढेर सारे रिटेल ऑफ मिलते हैं। अब इससे भावनात्मक जुड़ाव कम होने लगा है। हम इसमें परिवर्तन लाना चाहते हैं – और ब्रिटानिया सबसे उपयुक्त ब्रांड है, जिसके पास यह करने की प्रतिष्ठा व विरासत है। इस कैम्पेन को जीवंत करने के लिए ब्रट, रूटेड फिल्म्स और पिक्सल पार्टी ने बेहतरीन सहयोग दिया है। हमें उम्मीद है कि हम जब भी मारी गोल्ड के साथ चाय पीने बैठेंगे, या फिर सैंडविच बनाएंगे, तो हमें अपने देश की याद आएगी। फिर भले ही एक सैकंड के लिए हो, लेकिन हम उन साहसी लोगों को याद करेंगे, जिन्होंने निस्वार्थ भाव से हमारे लिए लड़ाई लड़ी।’’

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles