Sunday, May 19, 2024

खुले में मवेशी मिलने पर अजीब सजा का ऐलान, 1,000 का जुर्माना और 25 जूते पड़ेंगे

शहडोल:   मध्य प्रदेश को अजब और गजब यूं ही नहीं कहा जाता है। यहां ऐसी घटनाएं होना आम है, जो इस राज्य को अजब और गजब बनाते हैं। एक ऐसा ही मामला शहडोल जिले के ग्राम पंचायतों का है, जहां खुले में मवेशी छोड़ने पर जुर्माने और सजा का ऐलान किया गया है। मवेशी मालिक को एक हजार रुपए का जुर्माना देना होगा तो 25 जूते मारे जाएंगे।

दरअसल, राज्य में इन दिनों गांव में मुनादी कराए जाने का सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जो शहडोल जिले की सोहागपुर और जयसिंह नगर जनपद की ग्राम पंचायतों का बताया जा रहा है।

मुनादी करने वाला नगड़िया बजा रहा है और सरपंच द्वारा जारी की गई घोषणा का ऐलान भी कर रहा है। आवारा मवेशियों के चलते फसलों को होने वाले नुकसान का जिक्र करते हुए मुनादी करने वाला आदेश का ब्योरा दे रहा है।

मुनादी कर रहा व्यक्ति कह रहा है कि अपने-अपने मवेशियों को संभाल कर रखिए, घर में बांधकर रखिए, बाद में सरपंच का कोई दोष नहीं होगा। अगर किसी ग्रामीण के मवेशी ने खेतों को नुकसान पहुंचाया तो प्रति मवेशी एक हजार रुपये का जुर्माना लगेगा और 25 पनहि (जूते मारने का दंड) दिया जाएगा।

इसी तरह की मुनादी एक अन्य गांव में हो रही है, जिसमें आवारा मवेशी घूमते पाए जाने पर मालिक पर 500 रुपये का दंड और पांच जूते मारे जाने की बात कही जा रही है।

ग्रामीणों ने इस बात की शिकायत पुलिस थानों में की है। पुलिस इस पूरे मामले की जांच कर रही है। अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है कि यह मुनादी किसके आदेश पर और कहां की जा रही है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles