Thursday, May 9, 2024

विराट कोहली में एक अनगढ़ हीरे की पहचान की :रवि शास्त्री

नई दिल्ली, भारत के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री ने कहा कि उनका लक्ष्य जीतना और टेस्ट क्रिकेट को सर्वोपरि बनाना है और इस प्रयास में उन्होंने विराट कोहली के रूप में एक अनगढ़ हीरे की पहचान की, जो आगे चलकर इस प्रारूप में देश का सबसे सफल टेस्ट कप्तान बन गया .

व्यक्तिगत कारणों से इंग्लैंड के खिलाफ चल रहे टेस्ट से हटने वाले कोहली ने 68 टेस्ट मैचों में टीम का नेतृत्व किया और उनमें से 40 में जीत हासिल की, जिससे वह भारत के सबसे सफल कप्तान बन गए. 2021/22 में भारत के दक्षिण अफ्रीका में 2-1 से सीरीज़ हारने के बाद उन्होंने टेस्ट कप्तानी छोड़ दी.

उनकी कप्तानी में, भारत ने 2018/19 में ऑस्ट्रेलिया में अपनी पहली टेस्ट श्रृंखला जीती, साथ ही 2021 में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के उद्घाटन संस्करण के फाइनल में जगह बनाई, जहां वे साउथम्प्टन में न्यूजीलैंड से हार गए.

शास्त्री ने द टाइम्स के लिए बातचीत में माइकल आथर्टन से कहा, “व्यक्तिगत प्रतिभा बहुत थी लेकिन मैं टीम की प्रतिभा देखना चाहता था. मैं जीतना चाहता था और टेस्ट क्रिकेट को सर्वोपरि बनाना चाहता था और मैंने विराट कोहली में एक अनगढ़ हीरे की पहचान की. जबकि (एमएस) धोनी मेरे कप्तान थे, मेरी नजर उन पर थी ( कोहली). मैंने उनसे अपने दूसरे महीने की शुरुआत में ही कहा था: ‘इसमें समय लगेगा लेकिन देखो, निरीक्षण करो, तैयार रहो (कप्तानी के लिए)’. ”

भारत की 1983 वनडे विश्व कप विजेता टीम के सदस्य शास्त्री शुरुआत में 2014 में टीम निदेशक के रूप में भारतीय टीम में शामिल हुए थे और 2017 में 2021 पुरुष टी20 विश्व कप तक मुख्य कोच बने. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट खेलने और प्रारूप में सफल होने के लिए कठिन चीजें करने की कोहली की इच्छा की भी सराहना की.

“कोहली पूरी तरह से टेस्ट क्रिकेट में व्यस्त थे. वह जुनूनी थे. वह कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार थे और कठिन क्रिकेट खेलने के लिए तैयार थे, जो मेरे सोचने के तरीके से मेल खाता था. जब आप ऑस्ट्रेलिया या पाकिस्तान खेलते हैं तो आपके पास ‘कोई शिकायत नहीं’, ‘कोई बहाना नहीं’ जैसा रवैया होना चाहिए.”

“हम एक ही बात पर थे और तेज गेंदबाजों की एक श्रृंखला चाहते थे. वह एक झटके के लिए तैयार थे. वह कड़ी मेहनत करना चाहते थे. हमने नेट्स में इसे सभी के लिए मुफ्त कर दिया. आपको गंदगी को बाहर उछालने की अनुमति थी कोई भी. वह इसे अपनाने वाला पहला व्यक्ति था; वह नेट्स में बदसूरत दिखने के लिए काफी तैयार था और मानसिकता बदल गई.

तेज़ गेंदबाज़ों की उस श्रृंखला ने भारत को जसप्रीत बुमराह के रूप में एक रत्न खोजने में मदद की, जो हाल ही में आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाले देश के पहले तेज़ गेंदबाज़ बने. विशाखापत्तनम में दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड पर भारत की 106 रन की जीत में बुमराह ने नौ विकेट लिए थे और वह प्रारूप में 150 विकेट तक पहुंचने वाले सबसे तेज़ भारतीय गेंदबाज भी बने थे.

“उनसे बिना पूछे ही उन्हें सफेद गेंद वाला क्रिकेटर करार दे दिया गया. लेकिन मैं जानता था. मैं देखना चाहता था कि वह कितना भूखा है. मैंने उनसे कहा कि तैयार हो जाओ, तैयार रहो. मैंने उनसे कहा कि मैं उन्हें दक्षिण अफ्रीका में उतारने जा रहा हूं.”

उन्होंने निष्कर्ष निकाला, “वह टेस्ट क्रिकेट में खेलने और अच्छा प्रदर्शन करने के लिए बहुत उत्साहित हैं. वह विराट कोहली के साथ टेस्ट क्रिकेट खेलने के लिए बेताब थे. वे जानते हैं कि, दिन के अंत में, कोई भी सफेद गेंद का औसत याद नहीं रखता. लेकिन वे टेस्ट क्रिकेट,में आपके नंबर हमेशा याद रखेंगे.”

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles