Saturday, April 27, 2024

अंतरिम बजट सर्व हितैषी : मोहन यादव

भोपाल, 1 फरवरी . केंद्र सरकार का अंतरिम बजट केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में पेश किया. इस बजट को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने गरीब, महिला, युवा और किसान सहित सभी वर्गों का हितैषी बजट बताया है.

अंतरिम बजट पेश होेने के बाद मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश को प्रगति पथ पर अग्रसर करने के प्रयास निरंतर जारी हैं. लेखानुदान के रूप में प्रस्तुत किया गया आज का बजट सर्वहितैषी और सर्वस्पर्शी है. बजट में गरीब, महिला, युवा और किसान सहित सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है. देश में जारी विकास और जनकल्याण के कार्यों से 25 करोड़ आबादी गरीबी रेखा से बाहर आयी है, जो बड़ी उपलब्धि है. प्रधानमंत्री मोदी के प्रयासों से भारत विश्व की चौथी अर्थव्यवस्था के रूप में परिवर्तित हुआ है.

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि देश में दो करोड़ लोगों को आवास उपलब्ध कराने की जो कल्पना की गई है, वह अद्भुत है. प्रधानमंत्री मोदी का संकल्प है कि कोई भी घर पक्की छत के बिना न रहे. मध्यम वर्ग के लिए लाई गई नयी आवास योजना भी उपलब्धिपरक है. बजट में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और आशा कार्यकर्ता को आयुष्मान योजना का लाभ देने की व्यवस्था की गई है. गरीब परिवारों को इस प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराने की लंबे समय से दरकार थी. डिजिटल इंडिया को प्रोत्साहित करने की दिशा में किए जा रहे कार्य और डिजिटल इंडिया के माध्यम से क्रियान्वित किए जा रहे सुधार कार्यों से भारत बहुत आगे बढ़ेगा.

उन्होंने आगे कहा, नौ से चौदह वर्ष की बालिकाओं के लिए सर्वाइकल कैंसर वैक्सीनेशन की सुविधा के लिए केन्द्रीय वित्त मंत्री बधाई की पात्र हैं. आगामी समय में एक करोड़ घरों में रूफ टॉप सोलर प्लांट के अंतर्गत बनाई नई योजना से इन घरों में 300 यूनिट बिजली बचत का मार्ग प्रशस्त होगा. यह ऊर्जा की बचत के क्षेत्र में क्रांतिकारी कदम सिद्ध होगा और हम सबको इसका लाभ मिलेगा.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles