Sunday, April 28, 2024

इजरायली बंधकों की अदला-बदली करना जल्दबाजी होगी : हमास

गाजा, । हमास के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि इजरायली बंधकों की अदला-बदली करना जल्दबाजी होगी, जिन्हें आतंकवादी समूह ने 7 अक्टूबर को यहूदी राष्ट्र पर अचानक हमला करने के बाद बंदी बना लिया था।

बुधवार को दोहा से सीएनएन से बात करते हुए इज्जत अल-रिशेक ने कहा, “हम इस मुद्दे पर तभी चर्चा करेंगे जब हमारे लोगों के खिलाफ इजरायली आक्रमण खत्म हो जाएगा।”

इस बात से इनकार करते हुए कि इजराइल पर बड़े पैमाने पर हमले को अंजाम देने में हमास को ईरान या लेबनान में हिजबुल्लाह से कोई मदद मिली थी, अधिकारी ने कहा: “मैं यह स्पष्ट रूप से कहता हूं कि यह ऑपरेशन किसी भी क्षेत्रीय पार्टी की मदद के बिना 100 प्रतिशत ‘हमास ऑपरेशन’ था।”

सोमवार को, संयुक्त राष्ट्र में इजराइल के राजदूत ने घोषणा की थी कि वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों सहित लगभग 150 लोगों को गाजा भर में समूह द्वारा बंधक बना लिया गया था।

उसी दिन, हमास की सशस्त्र शाखा अल-कसम ब्रिगेड के प्रवक्ता अबू ओबैदा ने कहा कि अगर इजराइल ने बिना किसी चेतावनी के एन्क्लेव में लोगों को निशाना बनाया तो वे नागरिक बंधकों को मारना शुरू कर देंगे।

सीएनएन से बात करते हुए, इजराइल रक्षा बल (आईडीएफ) के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल जोनाथन कॉनरिकस ने कहा कि अधिकारियों का मानना ​​है कि बंधकों को अंडरग्राउंड रखा गया है।

उन्होंने कहा, ”वे अंडरग्राउंड हैं। हमास ने इस हमले को शुरू करने और लोगों को बंधक बनाने की योजना बनाई थी। साथ ही इन बंधकों को छिपाने और उन्हें इजरायली खुफिया जानकारी से सुरक्षित रखने और उन्हें बाहर निकालने के प्रयासों को लेकर भी योजना बनाई थी।”

कॉनरिकस ने सीएनएन को बताया कि बंधकों के साथ स्थिति एक अत्यंत संवेदनशील और जटिल विषय है।

इजरायली जमीनी आक्रमण के संबंध में, कॉनरिकस ने सीएनएन को बताया: “यह स्पष्ट और समझने योग्य है कि जो करने की जरूरत है वह यह है कि हमास की सभी सैन्य क्षमताओं को मानचित्र से हटा दिया जाना चाहिए। यह कैसे होगा, किन तरीकों से और किन युक्तियों से होगा, यह तो कुछ दिन बाद की बात है, शायद उससे भी ज़्यादा।”

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles