Monday, May 20, 2024

भारत द्विपक्षीय मीडिया अधिकार बोली में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला शीर्ष ड्रा में शामिल: रिपोर्ट

नई दिल्ली, 5 अगस्त . भारत द्विपक्षीय मीडिया अधिकार बोली के तहत आने वाले लगभग आधे अंतरराष्ट्रीय मैच, जिनकी निविदा 2 अगस्त को जारी की गई थी, सितंबर 2023 से मार्च 2027 तक के चक्र में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ खेले जाएंगे.

क्रिकबज की एक रिपोर्ट के अनुसार, आगामी प्रसारण चक्र के तहत आने वाले मैचों में भारत को घरेलू मैदान पर 88 मैच खेलने हैं, जिनमें से 39 मैच ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ होंगे.

भारतीय मीडिया अधिकार प्रसारण चक्र, जिसमें घरेलू कैलेंडर भी शामिल है, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आठ मैचों के साथ शुरू होता है – इस साल सितंबर में तीन वनडे और नवंबर में पांच टी20. तीन वनडे मैच 5 अक्टूबर से शुरू होने वाले 2023 पुरुष वनडे विश्व कप से पहले हैं, जबकि पांच टी20 मैच 19 नवंबर को मेगा इवेंट के समापन के बाद होंगे.

रिपोर्ट में कहा गया है कि ऑस्ट्रेलिया जनवरी-मार्च 2027 में पांच टेस्ट मैचों के लिए भारत आएगा, साथ ही उसी साल नवंबर-दिसंबर में तीन वनडे और पांच टी20 मैच भी खेलेगा. दूसरी ओर, इंग्लैंड 25 जनवरी से 11 मार्च तक भारत के खिलाफ पांच टेस्ट मैच खेलने आएगा, जिसके आयोजन स्थल हैदराबाद, विशाखापत्तनम, राजकोट, रांची और धर्मशाला हैं.

वे 2025 के जनवरी और फरवरी में आठ सफेद गेंद मैचों – तीन एकदिवसीय और पांच टी 20 में भाग लेने के लिए 12 महीने बाद भारत लौटते हैं. प्रसारण चक्र 2028 के जनवरी से मार्च में इंग्लैंड द्वारा भारत में पांच टेस्ट खेलने के साथ समाप्त होता है.

“ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ मैचों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा एक सकारात्मक पहलू है, और पूरे चक्र में उनका वितरण अच्छी तरह से प्रबंधित किया गया है. हालांकि, आठ ऑस्ट्रेलिया मैचों के समय के साथ चुनौती उत्पन्न होती है, जो कि विश्व कप से ठीक पहले या तुरंत बाद में होंगे.”

रिपोर्ट में बोली प्रक्रिया में शामिल एक ब्रॉडकास्टर के हवाले से कहा गया है, “इन मैचों से कमाई करना चुनौतीपूर्ण साबित हो सकता है, क्योंकि कॉरपोरेट आमतौर पर विश्व कप के लिए धन आवंटित करते हैं या हो सकता है कि उनका बजट पहले ही खत्म हो चुका हो. यह मुश्किल हिस्सा है.”

श्रीलंका दिसंबर 2026 में भारत में केवल एक श्रृंखला खेलेगा, जिसमें तीन वनडे और इतनी ही संख्या में टी20 मैच होंगे, कोई टेस्ट नहीं होगा. अफगानिस्तान को जून 2026 में एक टेस्ट और तीन वनडे मैच खेलने हैं, इसके अलावा भारत में 11, 14 और 17 जनवरी को मोहाली, इंदौर और बेंगलुरु में तीन टी20 मैच खेलने हैं.

रिपोर्ट में कहा गया है कि दक्षिण अफ्रीका नवंबर और दिसंबर 2025 में भारत में दो टेस्ट, तीन वनडे और पांच टी20 मैच खेलेगा. न्यूजीलैंड क्रमशः 2024 के उत्तरार्ध और 2026 की शुरुआत में तीन टेस्ट और आठ सफेद गेंद मैच खेलने के लिए भारत आएगा. .

“यह एक मजबूत पेशकश है, जिसमें 88 मैचों में से 60 में शीर्ष स्तरीय टीमों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) अत्यधिक उच्च मूल्य का लक्ष्य नहीं रख रहा है. अपेक्षाकृत मामूली आधार मूल्य, रिपोर्ट में एक उद्योग के अंदरूनी सूत्र के हवाले से कहा गया है, (इंडिया टीवी के लिए 20 करोड़ रुपये और डिजिटल और वैश्विक पैकेज के लिए 25 करोड़ रुपये) इसके लिए तर्क प्रदान करते हैं.

इस बीच, रिपोर्ट में कहा गया है कि बीसीसीआई अगले तीन वर्षों के लिए शीर्षक अधिकार बोली के लिए 2.4 करोड़ रुपये का आधार मूल्य मांग रहा है. पिछला शीर्षक अधिकार धारक, मास्टरकार्ड, जिसे जुलाई 2022 में पेटीएम द्वारा उप-लाइसेंस दिया गया था, प्रति गेम 3.8 करोड़ रुपये का भुगतान कर रहा था. इसमें कहा गया है कि इस महीने के अंत में अधिकार दिए जाने की उम्मीद है.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles