Thursday, May 2, 2024

कर्नाटक में विधायकों की कुल संपत्ति सबसे ज्यादा : रिपोर्ट

नई दिल्ली, मंगलवार को जारी एक रिपोर्ट में दावा किया गया कि कर्नाटक में विधायकों की कुल संपत्ति दूसरे राज्यों के विधायकों के मुकाबले सबसे ज्यादा है.

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) और नेशनल इलेक्शन वॉच (एनईडब्ल्यू) के एक रिपोर्ट के अनुसार, कर्नाटक के 223 विधायकों की कुल संपत्ति 14,359 करोड़ रुपये है, जो कि मिजोरम या सिक्किम के 2023-24 के वार्षिक बजट से अधिक है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि यह देश के सभी मौजूदा विधायकों की कुल संपत्ति का 26 प्रतिशत है, जो 54,545 करोड़ रुपये है.

रिपोर्ट में कहा गया है, “यह राजस्थान, पंजाब, अरुणाचल प्रदेश, बिहार, दिल्ली, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, गोवा, मेघालय, ओडिशा, असम, नागालैंड, उत्तराखंड, केरल, पुडुचेरी, झारखंड, सिक्किम, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के मौजूदा विधायकों की संयुक्त संपत्ति से भी अधिक है. इन 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मौजूदा विधायकों की कुल संयुक्त संपत्ति 13,976 करोड़ रुपये है.”

रिपोर्ट के अनुसार, कर्नाटक के बाद महाराष्ट्र का स्थान है, जहां 284 विधायकों की संपत्ति 6,679 करोड़ रुपये है, और आंध्र प्रदेश के 174 विधायकों की कुल संपत्ति 4,914 करोड़ रुपये है.

रिपोर्ट के मुताबिक, त्रिपुरा में विधायकों की कुल संपत्ति सबसे कम है. विश्लेषण किए गए 59 विधायकों की कुल संपत्ति 90 करोड़ रुपये है, इसके बाद मिजोरम के 40 विधायकों की कुल संपत्ति 190 करोड़ रुपये है, और मणिपुर के 60 विधायकों की कुल संपत्ति 225 करोड़ रुपये है.

यह रिपोर्ट देश भर के राज्य विधानसभाओं और केंद्र शासित प्रदेशों में मौजूदा विधायकों के हलफनामे का विश्लेषण करने के बाद जारी की गई है.

यह डेटा विधायकों द्वारा पिछला चुनाव लड़ने से पहले दायर किए गए हलफनामों से निकाला गया है.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles