Wednesday, May 1, 2024

29 जुलाई तक पूरे भारत में भारी बारिश की चेतावनी: आईएमडी

नई दिल्ली, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को कहा कि 26 जुलाई तक पश्चिमी तट पर और 25-27 जुलाई के दौरान तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है.

आईएमडी ने 26 से 27 जुलाई के दौरान पूर्वी मध्य भारत में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है, जबकि 25 से 27 जुलाई के दौरान उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तरी हरियाणा और पश्चिम उत्तर प्रदेश में, और 28 से 30 जुलाई के बीच पूर्वी भारत में भी भारी बारिश होने की उम्मीद है.

आईएमडी के अनुसार, 25 से 29 जुलाई तक भारत के विभिन्न क्षेत्रों के लिए मौसम के पूर्वानुमान में हल्की और कहीं-कहीं भारी वर्षा की संभावना है.

मौसम विभाग ने मंगलवार को जारी अपने बुलेटिन में कहा, उत्तर पश्चिम भारत में, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में भारी बारिश होने की उम्‍मीद है. हिमाचल प्रदेश में भी मंगलवार से शुक्रवार तक बारिश होगी, 26 और 27 जुलाई को अलग-अलग जगहों पर बहुत भारी बारिश की उम्‍मीद है. पूर्वी राजस्थान में 25 से 27 तारीख तक और पश्चिमी राजस्थान में 25 और 26 जुलाई को बारिश होगी. जम्मू और कश्मीर में 26 और 27 जुलाई को बारिश होगी, वहीं कुछ स्थानों पर भारी बारिश के आसार हैं.

मध्य भारत में भी भारी बारिश होगी. विदर्भ और छत्तीसगढ़ में मंगलवार से शुक्रवार तक बारिश होगी, 26 और 27 जुलाई को अलग-अलग जगहों पर बहुत भारी बारिश होगी.

पूर्वी मध्य प्रदेश में 26 से 28 जुलाई तक बारिश होगी, वहीं 27 जुलाई को कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश होगी.

आईएमडी ने आगे भविष्यवाणी की है कि पश्चिम भारत, कोंकण, गोवा जैसे क्षेत्रों और मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों में मंगलवार से शनिवार तक व्यापक वर्षा होगी, साथ ही 25 और 26 जुलाई को अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होगी.

”आईएमडी ने कहा, इस अवधि के दौरान दक्षिण भारत में भी व्यापक वर्षा होगी. “तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, रायलसीमा, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और केरल और माहे में 27 जुलाई तक बारिश होगी, जबकि तेलंगाना में मंगलवार से शुक्रवार तक बारिश होगी. तटीय और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में 25 और 26 जुलाई को बारिश होगी. इस दौरान कई इलाकों में बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.”

इसमें आगे कहा गया है कि पूर्वोत्तर भारत में अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में 29 जुलाई तक और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 28 और 29 जुलाई को काफी व्यापक वर्षा होगी. वहीं ‘अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में 27 और 28 जुलाई को बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles