Friday, May 3, 2024

भारत और संयुक्त अरब अमीरात ने अपनी मुद्राओं में व्यापार के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

अबू धाबी,। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से बातचीत की, जिन्होंने फ्रांस से उनके आगमन पर हवाई अड्डे पर उनका स्वागत किया।
पीएमओ ने एक ट्वीट में कहा : “प्रधानमंत्री मोदी ने शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ एक शानदार बैठक की। चर्चा व्यापार, अर्थव्यवस्था, संस्कृति के साथ-साथ लोगों सहित कई क्षेत्रों में भारत-यूएई संबंधों को बढ़ाने पर केंद्रित थी।”

बैठक के दौरान मोदी और यूएई के राष्ट्रपति ने घोषणा की कि उनके देश अपनी मुद्राओं में व्यापार समझौता शुरू करने पर सहमत हुए हैं।
पीएम मोदी ने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के एमओयू पर टिप्पणी के जवाब में एक ट्वीट में कहा, “यह भारत-यूएई सहयोग का एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहलू है। यह दोनों देशों के बीच आर्थिक सहयोग बढ़ाने का मार्ग प्रशस्त करता है और अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय बातचीत को सरल बनाएगा।”

आरबीआई और यूएई के सेंट्रल बैंक ने शनिवार को सीमा पार लेनदेन के लिए स्थानीय मुद्राओं के उपयोग को बढ़ावा देने और उनके भुगतान और मैसेजिंग सिस्टम को इंटरलिंक करने के लिए सहयोग के लिए एक रूपरेखा स्थापित करने के लिए दो समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए।
एमओयू पर आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास और यूएई के सेंट्रल बैंक के गवर्नर खालिद मोहम्मद बलामा ने हस्ताक्षर किए।
पीएम मोदी और शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान की मौजूदगी में दोनों राज्यपालों के बीच समझौता ज्ञापनों का आदान-प्रदान किया गया।
दो एमओयू का विवरण साझा करते हुए आरबीआई ने एक बयान में कहा कि भारत और यूएई के बीच लेनदेन के लिए स्थानीय मुद्राओं के उपयोग के लिए एक रूपरेखा स्थापित करने पर एमओयू का उद्देश्य उपयोग को बढ़ावा देने के लिए एक स्थानीय मुद्रा निपटान प्रणाली (एलसीएसएस) स्थापित करना है। भारतीय रुपये और एईडी का द्विपक्षीय रूप से।
इसमें कहा गया है कि एमओयू सभी चालू खाता लेनदेन और अनुमत पूंजी खाता लेनदेन को कवर करता है। इसमें आगे कहा गया है कि एलसीएसएस के निर्माण से निर्यातकों और आयातकों को अपनी संबंधित घरेलू मुद्राओं में चालान और भुगतान करने में सक्षम बनाया जाएगा, जो बदले में एक आईएनआर-एईडी विदेशी मुद्रा बाजार के विकास को सक्षम करेगा।
इसमें कहा गया है, “यह व्यवस्था दोनों देशों के बीच निवेश और प्रेषण को भी बढ़ावा देगी। स्थानीय मुद्राओं के उपयोग से लेनदेन की लागत और लेनदेन के निपटान का समय अनुकूलित होगा, जिसमें संयुक्त अरब अमीरात में रहने वाले भारतीयों के प्रेषण भी शामिल हैं।”
इसमें यह भी कहा गया है कि ‘पेमेंट्स एंड मैसेजिंग सिस्टम्स’ पर एमओयू के तहत, दोनों केंद्रीय बैंक अपने फास्ट पेमेंट सिस्टम (एफपीएस) – भारत के यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) को यूएई के इंस्टेंट पेमेंट प्लेटफॉर्म (आईपीपी) के साथ जोड़ने पर सहयोग करने पर सहमत हुए हैं। मकसद है संबंधित कार्ड स्विच (रुपे स्विच और यूएई स्विच) को जोड़ना और भुगतान मैसेजिंग सिस्टम यानी, भारत के स्ट्रक्चर्ड फाइनेंशियल मैसेजिंग सिस्टम (एसएफएमएस) को यूएई में मैसेजिंग सिस्टम के साथ जोड़ना।
“यूपीआई-आईपीपी लिंकेज किसी भी देश में उपयोगकर्ताओं को तेज, सुविधाजनक, सुरक्षित और लागत प्रभावी सीमा पार फंड ट्रांसफर करने में सक्षम बनाएगा। कार्ड स्विच को जोड़ने से घरेलू कार्डों की पारस्परिक स्वीकृति और कार्ड लेनदेन की प्रक्रिया में आसानी होगी। मैसेजिंग सिस्टम को जोड़ने का उद्देश्य दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय वित्तीय मैसेजिंग को सुविधाजनक बनाना है।”
इसमें आगे कहा गया कि दो एमओयू का उद्देश्य निर्बाध सीमा पार लेनदेन और भुगतान की सुविधा प्रदान करना और दोनों देशों के बीच अधिक आर्थिक सहयोग को बढ़ावा देना है।
प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में यह भी कहा कि सीओपी28 यूएई (यूएई में संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन के 28वें सत्र) के मनोनीत राष्ट्रपति सुल्तान अल जाबेर के साथ उनकी बहुत ही सार्थक बैठक हुई।
मोदी ने बैठक की एक तस्वीर संलग्न करते हुए कहा, “हमारी चर्चा सतत विकास को आगे बढ़ाने के तरीकों पर केंद्रित थी। इस दिशा में भारत के योगदान, विशेष रूप से मिशन लाइफ पर हमारे जोर पर प्रकाश डाला गया।”
अबू धाबी में आईआईटी दिल्ली परिसर की स्थापना के लिए किए गए एमओयू पर टिप्पणी करते हुए मोदी ने कहा : “यह हमारे शैक्षिक अंतर्राष्ट्रीयकरण में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतीक है और भारत की नवाचार क्षमता का प्रमाण है। शिक्षा वह बंधन है जो हमें एकजुट करती है, यह वह चिंगारी है जो नवाचार को प्रज्वलित करती है। हम साथ मिलकर आपसी समृद्धि और वैश्विक बेहतरी के लिए इस शक्ति का लाभ उठाएंगे।”
संयुक्त अरब अमीरात की अपनी एक दिवसीय यात्रा से भारत के लिए रवाना होने से पहले मोदी ने कहा : “एक उपयोगी संयुक्त अरब अमीरात यात्रा का समापन। दोनों देश हमारे ग्रह को बेहतर बनाने के उद्देश्य से कई मुद्दों पर एक साथ काम कर रहे हैं। मैं गर्मजोशी और मेहमाननवाज़ी के लिए महामहिम शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान को धन्यवाद देता हूं।”
भारतीय प्रधानमंत्री शनिवार को अबू धाबी पहुंचे। अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने हवाईअड्डे पर उनका गर्मजोशी से स्वागत किया।यह पीएम मोदी की यूएई की पांचवीं यात्रा थी।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles