Tuesday, May 7, 2024

साइबर वित्तीय धोखाधड़ी होने पर तुरंत डायल करें 1930

नई दिल्ली, । देश में बढ़ते साइबर वित्तीय अपराध को कम करने के लिए केन्द्र सरकार और गंभीर हो गई है। केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने कहा है कि साइबर वित्तीय अपराध की रोकथाम के लिए हेल्पलाइन नंबर 1930 बहुत कारगर है। यहां शिकायत मिलने पर तुरंत कार्रवाई की जाती है।

गृह मंत्रालय ने बताया कि इस हेल्पलाइन के माध्यम से अभी तक 235 करोड़ रुपये की वसूली की जा चुकी है। वर्ष 2020 में गृह मंत्रालय ने साइबर क्राइम से निपटने के लिए ‘भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र’ बनाया था। तब से यह केन्द्र साइबर अपराध को रोकने और निस्तारण करने के लिए लगातार काम कर रहा है।

गृह मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि साइबर वित्तीय धोखाधड़ी होने पर अगर कोई 1930 पर फोन कर शिकायत दर्ज कराता है तो हमारी टीम तुरंत कार्रवाई करती है। टीम संबंधित बैंक खातों को फौरन सील करती है और संबंधित विभागों को तुरंत सूचित करती है।

गृह मंत्रालय के मुताबकि इस प्लेटफॉर्म पर 250 से अधिक बैंक और वित्तीय मध्यस्थों को शामिल किया गया है, जो धोखाधड़ी किए गए धन को प्रतिबंधित करने और ग्रहणाधिकार-राशि को चिन्हित करने जैसे रियल टाइम में की जाने वाली कार्रवाई में सहायता करता है। इस हेल्पलाइन नंबर पर अभी तक 1.33 लाख से अधिक शिकायतकर्ताओं के साइबर अपराधियों द्वारा गबन किए गए 235 करोड़ से अधिक की वसूली हुई है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles