Sunday, May 19, 2024

गुजरात, हिमाचल के नतीजे गुरुवार को, आयोग ने की तैयारियों की समीक्षा

नई दिल्ली, 07 दिसंबर (हि.स.)। चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश और गुजरात विधानसभा, पांच राज्यों की 6 विधानसभा सीटों और उत्तर प्रदेश की एक लोकसभा सीट पर कल होने वाली मतगणना से जुड़ी सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार, चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे और अरुण गोयल ने बुधवार को 116 मतगणना केंद्रों से जुड़ी तैयारियों की समीक्षा की। आयोग की ओर से समय-समय पर जारी मानक प्रक्रिया के तहत कल इन स्थानों पर मतगणना होगी।

गुजरात और हिमाचल प्रदेश की कुल 250 विधानसभा सीटों, उड़ीसा, राजस्थान, बिहार, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश की कुल 6 विधानसभा सीटों और लोकसभा की एक सीट पर मतगणना सुबह 8:00 बजे से शुरू होगी। सबसे पहले मतपत्रों की गिनती होगी और उसके बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के नतीजों को जोड़ा जाएगा।

चुनाव आयोग ने हर विधानसभा के लिए एक मतगणना पर्यवेक्षक नियुक्त किया है। मतगणना की सुचारू प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए हिमाचल प्रदेश और गुजरात के लिए दो विशेष पर्यवेक्षक भी नियुक्त किए गए हैं। ईवीएम की सुरक्षा के लिए कड़े प्रबंध किए गए है। राजनीतिक दलों को इस पूरी प्रक्रिया में हर चरण में साथ लेकर चला गया है।

आयोग का कहना है कि विधानसभा चुनावों में आयोग की ओर से ईवीएम के साथ वीवीपीएटी मशीन भी लगाई गई थी। हर विधानसभा क्षेत्र के क्रमरहित चयनित 5 मतदान केंद्रों में ईवीएम मशीनों के नतीजों की वीवीपीएटी मशीनों से तुलना की जाएगी। मतगणना के दौरान जीत का अंतराल खारिज किए गए मतपत्रों से कम होने पर इनकी पुनः जांच होगी।

आयोग के अनुसार विधानसभा के रुझान और नतीजों को उसकी वेबसाइट (ईसीआईरिजल्ट) पर जाकर देखा जा सकता है। इसके अलावा वोटर हेल्पलाइन ऐप के जरिए भी नतीजे और रुझान जाने जा सकते हैं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles