Monday, May 20, 2024

भारत को क्रिकेट का एक ऐसा ब्रांड खेलने की जरूरत है, जहां बल्लेबाज गेंद के साथ भी योगदान दें : कुंबले

नई दिल्ली, । आईसीसी टी-20 विश्व के सेमीफाइनल में इंग्लैंड से मिली 10 विकेट से करारी शिकस्त के बाद पूर्व भारतीय कोच अनिल कुंबले ने कहा कि पावर हिटिंग आगे चलकर टी-20 क्रिकेट पर राज करेगी और भारतीय टीम को क्रिकेट का एक ऐसा ब्रांड खेलने की जरूरत है, जहां बड़े-बड़े बल्लेबाज गेंद के साथ भी योगदान करें।

गुरुवार को एडिलेड में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में पावर हिटर एलेक्स हेल्स और जोस बटलर के विस्फोटक पारियों की बदौलत इंग्लैंड ने भारत को 10 विकेट से हरा दिया।

ईएसपीएनक्रिकइंफो डॉट कॉम ने कुंबले के हवाले से कहा, … मुझे लगता है कि निश्चित रूप से कुछ करने की जरूरत है, हम किस तरह से गेंदबाजों के बारे में बात करते रहते हैं, उन्हें बल्लेबाजी करने की जरूरत है। लेकिन मुझे लगता है कि भारतीय क्रिकेट में, आपको टीम के संतुलन के लिए बल्लेबाजों की भी गेंदबाजी की जरूरत है, ठीक यही इंग्लैंड के पास है। उनके पास बहुत सारे विकल्प थे। उन्होंने लियाम लिविंगस्टोन का इस्तेमाल किया, मोईन अली ने भी एक बेहतर गेंदबाजी हैं, ये ऐसे विकल्प हैं जिनकी आपको आवश्यकता है।

कुंबले ने भारतीय टीम के चयन प्रक्रिया पर निशाना साधते हुए कहा कहा कि मौजूदा चलन को बदलने की जरूरत है।

उन्होंने कहा, दुर्भाग्य से भारत ए टीम में भी ज्यादातर बल्लेबाज होते हैं जो गेंदबाजी नहीं करते हैं। क्रिकेट के उस ब्रांड को बनाना और यह कहना महत्वपूर्ण है कि भारतीय टीम इसे कैसे करने जा रही है और इसे सही तरीके से पालन करने की एक व्यवस्था चाहिए।

उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि आप जितना अधिक टी20 खेलेंगे, यह ऐसा ही होगा, जहां आप बस आकर अपनी ताकत दिखाएंगे। इसलिए मुझे लगता है कि टी20 आगे बढ़ने वाला है।

कुंबले का विचार है कि प्रत्येक खिलाड़ी को उन्हें सौंपी गई विशिष्ट भूमिका को समझना चाहिए और एक बार भूमिका तय हो जाने के बाद टीम को उस पर टिके रहना चाहिए।

उन्होंने यहां तक कहा कि यह भूमिका केवल राष्ट्रीय टीम तक सीमित नहीं रहनी चाहिए और खिलाड़ियों को उसी मानसिकता के साथ घरेलू क्रिकेट में वापस जाना चाहिए।

उन्होंने कहा, टी-20 क्रिकेट निश्चित रूप से फायर ब्रांड का क्रिकेट है और फिर खिलाड़ियों को भी ऐसा ही करने के लिए चुनना है, लेकिन मुझे लगता है कि यह भी महत्वपूर्ण है कि ये खिलाड़ी जहां भी खेलते हैं, अपनी विशिष्ट भूमिका निभाते हैं। क्योंकि यह केवल भारत के लिए उस भूमिका को निभाने और फिर अपने घरेलू क्रिकेट और फ्रेंचाइजी क्रिकेट में वापस जाने और फिर इसके बारे में जाने के तरीके को बदलने के बारे में नहीं है। उदाहरण के लिए, पंत ने सेमीफाइनल में भारत के लिए छठे नंबर पर बल्लेबाजी की, वह 19वें ओवर में आए। वह घरेलू क्रिकेट में ऐसा कभी नहीं करता है।

उन्होंने कहा, तो आपको वहां भी किसी प्रकार की भूमिका परिभाषा की आवश्यकता है और यह कुछ ऐसा है जो मुझे लगता है कि बहुत महत्वपूर्ण है यदि आप एक शक्तिशाली टीम बनाने जा रहे हैं, जहां आपको उन भूमिकाओं के लिए बैक-अप की आवश्यकता है और जरूरी नहीं कि आपके छह सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी जो भी भूमिका निभाएं कर सकते हैं। विश्व कप में ऐसा करना बहुत मुश्किल है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles