Monday, May 20, 2024

वजन घटाने के लिए आप भी करते हैं ये 5 काम, आज ही छोड़ दें वरना होगा नुकसान

: वजन कम करने के लिए लोग कई तरह के उपाय आजमाते हैं. कुछ लोग तो ऐसी-ऐसी चीजें करने लगते हैं, जिससे वजन तो कम होता है, लेकिन उसके साइड एफ्क्ट्स भी नज़र आने लगते हैं. लोग शरीर से चर्बी हटाने के लिए वेट लॉस सर्जरी तक कराने लगते हैं. लेकिन, वजन कम करने के लिए डाइटिंग के साथ प्रॉपर एक्सरसाइज भी बहुत ज़रूरी है. यदि आप भी अपना वजन घटाने के लिए कर रहे हैं ये 5 काम तो ऐसा करना आज से ही छोड़ दें वरना फायदे की जगह होगा नुकसान.

वजन कम करने के लिए ना रहें भूखे
मेकअपएंडब्यूटी डॉट कॉममें छपी एक खबर के अनुसार, कुछ लोग वजन कम करने की कोशिश में खाना तक छोड़ देते हैं या फिर बेहद ही कम खाते हैं. यदि आप भी ऐसा करते हैं तो ये आदत आपको नुकसान पहुंचा सकती है. शरीर को हर दिन पर्याप्त पोषण की ज़रूरत होती है. देर तक ना खाने, भूखे रहने से कैलोरी की अत्यधिक कमी हो जाती है. शरीर की पोषक तत्वों की आवश्यकताएं पूरी नहीं होती हैं, जिसके परिणामस्वरूप आपको थकान, डिहाइड्रेशन, डल स्किन, बालों का झड़ना जैसी समस्याएं हो सकती हैं. जब आप सही मात्रा में खाते हैं, तो आप न्यूट्रिशन या स्वास्थ्य से समझौता किए बिना अपना वजन कम कर पाते हैं.

फैट फ्री फूड्स का अधिक सेवन ठीक नहीं
क्या आप जो भी खाते हैं, वो फैट फ्री होता है? आप ये सोचते हैं कि फैटी फूड्स खाने से वजन बढ़ सकता है, तो ऐसा नहीं है. डाइट से हर तरह के फैट को ना निकालें, बल्कि उन चीजों का सेवन करें, जिनमें फैट कम हो और फैट फ्री हों. सच तो ये है कि वजन घटाने वालों को डाइट में गुड फैट अवश्य शामिल करना चाहिए. इससे आप एक हेल्दी लाइफ भी जी सकते हैं. हमें कुछ आवश्यक विटामिनों के एब्जॉर्प्शन के लिए गुड फैट की आवश्यकता होती है, जो अच्छे स्वास्थ्य और सामान्य रूप से वजन घटाने के लिए आवश्यक हैं. फैट की ज़रूरत हार्मोन के उत्पादन में भी होती है. यदि हार्मोन में असंतुलन है, तो पीसीओडी और हाइपोथायरॉयडिज्म जैसे डिसऑर्डर वजन कम करने की प्रक्रिया को और भी अधिक कठिन बना देंगे. एवोकाडो, चिया सीड्स, नारियल का तेल, घी, जैतून का तेल आपके दैनिक वसा की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए कुछ बेहतरीन स्रोत हैं.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles