Sunday, May 19, 2024

तमिलनाडु : युवाओं में स्थानीय चुनावों के बारे में जानकारी का अभाव, वोट देने से हिचकिचा रहे

चेन्नई, 13 फरवरी (आईएएनएस)। तमिलनाडु में 19 फरवरी को होने वाले शहरी स्थानीय निकाय चुनाव को लेकर राज्य के कई युवा अनजान हैं और जो जागरूक हैं उन्हें अपने वार्ड, उम्मीदवारों और मतदान केंद्रों के बारे में जानकारी नहीं है।
18 से 21 आयु वर्ग के कई युवाओं को स्थानीय चुनावों के बारे में जानकारी की कमी है।

चेन्नई के एक कला और विज्ञान कॉलेज के छात्र 21 वर्षीय सुजया कुमार ने आईएएनएस को बताया कि मुझे यूएलबी चुनावों की जानकारी नहीं है क्योंकि मैंने अभी-अभी 2021 के विधानसभा चुनाव में मतदान किया है। अब, मुझे अपने मतदान केंद्र की और वार्ड की जांच करनी होगी। इस बार कोई प्रचार नहीं है जो मैंने विधानसभा चुनाव के दौरान देखा था।

चेन्नई के अशोक नगर के आर राजेश ने आईएएनएस को बताया कि मैंने कई हेल्पलाइन नंबरों पर जानकारी लेने की कोशिश की, लेकिन कोई उचित जवाब नहीं मिला। मुझे तहसीलदारों से संपर्क करने का निर्देश दिया जा रहा है और उनके द्वारा प्रदान किए गए अधिकांश नंबर काम नहीं कर रहे हैं। वाडरें के बारे में जानकारी की कमी है। यह हमें अपना वोट डालने से रोकता है। मैं अपने दसवीं कक्षा में पढ़ने वाले बेटे को चुनाव और मतदान के महत्व पर शिक्षित करने की कोशिश कर रहा हूं । मैं किसी तरह चुनाव में मतदान करूंगा और बूथ का विवरण और अन्य विवरण प्राप्त करने की पूरी कोशिश कर रहा हूं।

हालांकि, विशेषज्ञ बताते हैं कि चुनावों के बारे में जानकारी की कमी और वोट देने में झिझक उन युवाओं से जुड़ी हुई है, जिनका कोई राजनीतिक जुड़ाव नहीं है और जो केवल मजबूरी में वोट देते हैं।

डॉ आर पद्मनाभन, निदेशक, सामाजिक-आर्थिक विकास फाउंडेशन, मदुरै स्थित एक थिंक-टैंक, ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा कि लोकतंत्र में, लोगों को अपने अधिकारों के बारे में पता होना चाहिए और मतदान एक प्रमुख अधिकार है।

बहुत से लोग मानते हैं कि मतदान केंद्रों पर भीड़ होगी और वे इस डर से वहां नहीं पहुंचेंगे कि वे कोरोना से संक्रमित हो जाएंगे।

हालांकि, तमिलनाडु राज्य चुनाव आयोग ने भीड़-भाड़ वाले मतदान केंद्रों से संबंधित सभी अफवाहों को खारिज कर दिया और एक बयान में कहा कि चुनाव मानक संचालन प्रोटोकॉल का पालन करते हुए किए जा रहे हैं, जिसमें मास्क पहनना, सामाजिक दूरी और समय-समय पर हाथ धोना और सैनिटाइजर का उपयोग करना शामिल है।

चुनाव आयोग ने यह भी कहा कि मतदान केंद्रों पर भीड़ को रोकने के लिए मतदान केंद्रों की संख्या बढ़ा दी गई है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles