Thursday, May 9, 2024

अमेरिका को भेजे किम जोंग-उन के बढ़ते संदेशों की बारीकी से निगरानी कर रहा सियोल

सियोल, दक्षिण कोरिया के एकीकरण मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने हाल ही में सार्वजनिक रूप से अमेरिका का उल्लेख करके अपनी परमाणु वार्ता में लंबे समय तक गतिरोध के बीच प्योंगयांग के अगले कदम पर ध्यान आकर्षित किया है।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रालय ने एक वार्षिक संसदीय ऑडिट के लिए सांसदों को एक रिपोर्ट में मूल्यांकन किया, जिसमें क्षेत्र में बढ़ती अस्थिरता के सामने बातचीत को फिर से शुरू करने के लिए सक्रिय प्रतिक्रिया का आह्वान किया गया।

उत्तर कोरिया ने अकेले सितंबर में चार नए मिसाइल परीक्षण किए, जिसमें इसे हाइपरसोनिक मिसाइल और लंबी दूरी की क्रूज मिसाइल कहा जाता है।

मंत्रालय ने रिपोर्ट में कहा, अमेरिका पर उत्तर कोरिया के निम्नलिखित कदमों पर ध्यान देने की आवश्यकता है क्योंकि नेता किम जोंग-उन के अमेरिका पर संदेश हाल ही में बढ़े हैं, और साथ ही अधिक विस्तृत हो गए हैं।

यह आकलन किम के यह कहने के एक हफ्ते बाद आया है कि यह मानने का कोई आधार नहीं है कि वाशिंगटन प्योंगयांग के प्रति शत्रुतापूर्ण क्यों नहीं है, हालांकि यह कहते हुए कि न तो दक्षिण कोरिया और न ही अमेरिका इसका कट्टर-दुश्मन है।

दक्षिण कोरिया, अमेरिका और जापान के शीर्ष परमाणु दूतों के साथ इस सप्ताह वाशिंगटन में मिलने के लिए कोरियाई प्रायद्वीप के आसपास राजनयिक गतिविधियों की एक श्रृंखला के बीच मंत्रालय की रिपोर्ट भी आई।

सियोल में, तीनों देशों के खुफिया प्रमुखों को बंद कमरे में बातचीत के लिए इकट्ठा होना था, जिसके दौरान उनसे अन्य मुद्दों के साथ उत्तर कोरिया पर चर्चा करने की उम्मीद है।

इस महीने की शुरुआत में अंतर-कोरियाई संपर्क और सैन्य हॉटलाइन की बहाली का उल्लेख करते हुए, मंत्रालय ने कहा कि उत्तर कोरिया बाहरी गतिविधियों को फिर से शुरू करने के तरीकों की तलाश कर रहा है।

फरवरी 2019 में किम और तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच हनोई शिखर सम्मेलन के पतन के बाद से अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच परमाणुकरण वार्ता रुकी हुई है।

महामारी के कारण उत्तर कोरिया के लंबे समय से लागू कड़े सीमा नियंत्रण के बारे में, मंत्रालय ने कहा कि उत्तर कोरिया चीन के साथ अपने रेल मार्गों को फिर से खोलने की तैयारी कर रहा है।

इस महीने की शुरुआत में, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि उसने डालियान के चीनी बंदरगाह के माध्यम से उत्तर कोरिया को कोविड-19 चिकित्सा आपूर्ति की शिपमेंट शुरू कर दी है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles