Friday, April 26, 2024

विश्व कप में भारतीय टीम को बेहद मजबूत गेंदबाजी लाइनअप के साथ खेलना होगा: सुरेश रैना

नई दिल्ली, . भारत के पूर्व क्रिकेटर और 2011 वनडे विश्व कप विजेता टीम के सदस्य रहे सुरेश रैना का मानना ​​है कि मौजूदा टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी आगामी वनडे सीरीज में एक बहुत मजबूत गेंदबाजी लाइन-अप की जरूरत है ताकि उन्हें अगले महीने के शोपीस इवेंट विश्व कप में किसी भी टोटल का बचाव करने का आत्मविश्वास मिल सके.

एकदिवसीय विश्व कप से पहले, भारत और ऑस्ट्रेलिया क्रमशः 22, 24 और 27 सितंबर को मोहाली, इंदौर और राजकोट में तीन मैचों की 50 ओवरों की श्रृंखला खेलेंगे.

रैना ने जियोसिनेमा पर कहा, “इंदौर का मैदान बहुत छोटा है और राजकोट का ट्रैक समतल है. इसके अलावा, ऑस्ट्रेलियाई टीम ने मोहाली में काफी खेला है और इसलिए मेरा मानना ​​है कि उनका पलड़ा भारी रहेगा. इन छोटे मैदानों में, 340-350 के स्कोर का भी पीछा किया जा सकता है और भारतीय टीम को विश्व कप में किसी भी तरह के स्कोर का बचाव करने के लिए एक बहुत मजबूत गेंदबाजी लाइनअप की आवश्यकता होगी.”

रैना को यह भी लगता है कि शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद शमी गेंद के साथ अहम भूमिका निभाते हैं, साथ ही रवींद्र जडेजा भी, खासकर तब जब ऑस्ट्रेलिया के पास कई बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं. “हां, उनके पास बल्लेबाजी क्रम में बहुत सारे बाएं-दाएं संयोजन हैं. मेरे लिए शार्दुल ठाकुर एक्स-फैक्टर होंगे. निश्चित रूप से, मोहम्मद शमी.”

“मैं शमी को चुनूंगा क्योंकि उसके पास अपनी गेंदों को स्विंग कराने और यॉर्कर फेंकने का कौशल है. ऑस्ट्रेलियाई टीम में बहुत सारे बाएं हाथ के खिलाड़ी हैं और यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या रवींद्र जड़ेजा विकेट लेने में कामयाब होते हैं.”

सीरीज के लिए अपने प्रमुख खिलाड़ियों के बारे में पूछे जाने पर रैना ने कहा, ‘रोहित शर्मा सीरीज के दौरान सबसे ज्यादा रन बनाएंगे. विकेटों के मामले में जोश हेज़लवुड ऑस्ट्रेलिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ होंगे. भारत के लिए, यह या तो मोहम्मद शमी या कुलदीप यादव होंगे.

बायें हाथ के पूर्व बल्लेबाज रैना, जिन्होंने उपयोगी ऑफ-स्पिन से गेंदबाजी की है, को लगता है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला खिलाड़ियों के लिए महत्वपूर्ण होगी ताकि श्रृंखला के दौरान टीम को कठिन परिस्थितियों से बाहर निकाला जा सके.

“परिणाम से अधिक, चाहे वह 3-0 से जीत हो या 3-0 से हार, मुझे लगता है कि टीम के लिए जितना संभव हो उतने परीक्षणों से गुजरना अधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि एकमात्र चीज जो मायने रखती है वह विश्व कप है. इसके अलावा, यह भी मायने रखता है कि आप किन खिलाड़ियों पर विश्वास करते हैं क्योंकि विश्व कप के दौरान ऐसी परिस्थितियां आएंगी जहां आपको उसी के अनुसार योजना बनानी होगी.”

“शार्दुल को अब उसी तरह गेंदबाजी करने की जरूरत है जैसे जहीर खान ने 2011 विश्व कप में अपनी नक़लबॉल से की थी या युवराज सिंह ने प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट जीता था और धोनी ने फाइनल में जाकर कैसे बल्लेबाजी की थी. हर खिलाड़ी का एक अलग चरित्र होता है. मैं चाहता हूं कि अगर कोई कठिन परिस्थिति आती है और कप्तान को चुनना होता है, तो मैं चाहता हूं कि सभी 11 खिलाड़ी अपना हाथ उठाएं और कहें, ‘मुझे देश के लिए काम करने दीजिए.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles