Friday, April 26, 2024

उभरती प्रौद्योगिकियां शक्ति के महत्वपूर्ण आयाम के रूप में उभरेंगी : जयशंकर

नई दिल्ली, विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने रविवार को कहा कि महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियां (सीईटी) शक्ति के महत्वपूर्ण आयाम के रूप में उभरने जा रही हैं.

सेमीकॉनइंडिया सम्मेलन को वीडियो के जरिए संबोधित करते हुए जयशंकर ने कहा, “यह आश्चर्य की बात नहीं है कि सीईटी अब शक्ति के महत्वपूर्ण आयाम में से एक के रूप में उभर रही है. कौन आविष्कार करता है, कौन निर्माण करता है, बाजार हिस्सेदारी क्या है, संसाधन कहां हैं, कौशल किसके पास है, प्रतिभा कहां है – ये सब महत्वपूर्ण सवाल हैं.”

उन्होंने कहा: “चिप निर्माण के लिए लड़ाई का वर्णन बढ़ा-चढ़ाकर किया जाता है, लेकिन इसमें सच्चाई है. काफी हद तक, सीईटी क्षेत्र में चिंताएं इस बात से प्रभावित होती हैं कि कैसे अन्य क्षेत्रों में बाजार हिस्सेदारी और उत्पादन प्रभुत्व का लाभ उठाया गया.”

विदेश मंत्री ने कहा कि प्रौद्योगिकी का व्यापार सिर्फ व्यापार नहीं है, यह राजनीति विज्ञान की तरह ही है.

जयशंकर ने कहा, “सच्चाई यह है कि हम आर्थिक ताकत की प्रतिक्रिया के रूप में निर्यात नियंत्रण को फिर से उभरते देख रहे हैं.”

उन्होंने कहा कि इस विषय पर व्यापक स्तर पर वैश्विक बातचीत भी हुई है.

जयशंकर ने कहा, “उनमें से उल्लेखनीय सेमीकंडक्टर सप्लाई चेन और इनोवेशन पार्टनरशिप पर समझौता ज्ञापन है जो मार्च 2023 में अमेरिकी वाणिज्य सचिव जीना रायमोंडो की भारत यात्रा के दौरान भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच संपन्न हुआ था.”

उन्होंने आगे कहा, जून 2023 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और उनकी टीम के साथ बातचीत का फोकस सेमीकंडक्टर भी था.

जयशंकर ने सभा को बताया, “जैसा कि आप जानते होंगे, दोनों नेताओं ने उद्योग के ब्रांड नामों के साथ एक प्रौद्योगिकी गोलमेज सम्मेलन की अध्यक्षता की. संयुक्त वक्तव्य में हमारे सहयोग के इस पहलू पर प्रकाश डाला गया. तीन अमेरिकी कंपनियों – माइक्रोन टेक्नोलॉजी, लैम रिसर्च और एप्लाइड मटेरियल्स – ने प्रतिबद्धताएं दी.”

उन्होंने कहा कि यह आवश्यक है कि इन विकासों को भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के भविष्य के लिए प्रौद्योगिकी साझेदारी के व्यापक परिप्रेक्ष्य से देखा जाए.

जब भारत में 5जी रोलआउट गति पकड़ रहा है, तब भी भारत 6जी और अमेरिकन नेक्स्टजी अलायंस के लिए सह-नेतृत्व कर रहा है.

जयशंकर ने दर्शकों को याद दिलाया कि इससे पहले मई 2023 में, क्वाड समूह के नेताओं ने हिरोशिमा में महत्वपूर्ण और उभरते प्रौद्योगिकी मानकों के सिद्धांतों पर अपनी बैठक में सहमति व्यक्त की थी.

जयशंकर ने कहा, भारत का सेमीकंडक्टर मिशन सिर्फ घरेलू जरूरतों को पूरा करने के बारे में नहीं है. यह विश्वसनीय विनिर्माण की वैश्विक मांग में योगदान देने के बारे में भी है. वास्तव में, यह वास्तव में मेक इन इंडिया और मेक फॉर द वर्ल्ड का एक शक्तिशाली मामला है.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles