अमेरिकी चुनाव 2020 : ट्रंप की 270 इलेक्टोरल वोटों की राह

न्यूयॉर्क,   कई पोल सर्वे में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन से पीछे दिखाया गया है। ट्रंप को दूसरी बार सत्ता में लाने में फ्लोरिडा और पेन्सिवलेनिया की अहम भूमिका होगी।

फ्लोरिडा के बिना, ट्रंप के व्हाइट हाउस जीतने के आसार बहुत कम रहते हैं। अगर वह पेन्सिलवेनिया पर पकड़ बना लेते हैं, तो वह खेल में बने रह सकते हैं।

29 इलेक्टोरल वोटों के साथ फ्लोरिडा, बहुत कम मार्जिन से चुनाव जिताने को लेकर प्रसिद्ध है और अमेरिका में लगभग हर राष्ट्रपति पद के विजेता में इसने अहम भूमिका निभाई है। 2000 में, रिपब्लिकन जॉर्ज डब्ल्यू बुश फ्लोरिडा में रिकाउंट के बाद अल गोर को 537 वोटों से हराने में कामयाब रहे थे।

रायटर/ इप्सोस, सीएनएन / एसएसआरएस और सिविक / डेली कोस ने फ्लोरिडा सर्वेक्षण जारी किया जो संभावित मतदाताओं के बीच बाइडन को 4 या 5 अंक की बढ़त दिलाते हैं।

2016 में जीते गए कम से कम तीन राज्यों को फिर से जीतना जरूरी है- पेंसिल्वेनिया, विस्कॉन्सिन या मिशिगन।

पोलिंग एग्रीगेटर फाइवथटीएट के अनुसार, पेन्सिलवेनिया के पास जीत तय करने का सबसे अधिक मौका है। वहां, बाइडन को फॉक्स न्यूज पोल में 5 अंकों की बढ़त के साथ, सफोल्क यूनिवर्सिटी पोल में 6 अंकों की, क्विनिपियाक यूनिवर्सिटी पोल में 8 अंकों और सीएनएन / एसएसआरएस पोल में संभावित मतदाताओं के बीच 10 अंकों की बढ़त हासिल है।

ट्राफलगर ग्रुप, जिसने 2016 के चुनाव की सही भविष्यवाणी की थी, वह ट्रंप को पेंसिल्वेनिया में आगे रखता है।

10 अक्टूबर के बाद से जारी किए गए दस पोल सर्वे में पेंसिल्वेनिया में बाइडन को आगे दिखाया गया है।

सभी छह प्रमुख राज्यों में, बाइडन ने ट्रंप के साथ 4 अंक की औसत बढ़त बनाए रखी। इन तीनों राज्यों में, हिलरी क्लिंटन ने 2016 के अंतिम सप्ताह में पोल में बढ़त दिखाई थी लेकिन ट्रंप के सामने चुनावी कॉलेज खो दिया।

बुधवार को जारी किए गए फॉक्स न्यूज के सर्वे में बाइडन को मिशिगन में स्पष्ट रूप से आगे और विस्कॉन्सिन में मामूली रूप से आगे दिखाया गया।

राष्ट्रीय स्तर पर, 4.6 करोड़ अमेरिकी मतदाता पहले ही मतदान कर चुके हैं और यह संख्या 2016 के आम चुनाव में गिने गए कुल मतों का 33.6 प्रतिशत है। इन 4.6 करोड़ शुरूआती वोटों में से, 3.2 करोड़ से अधिक मेल-इन वोट हैं।

छह बैटलग्राउंड – फ्लोरिडा, पेंसिल्वेनिया, मिशिगन, विस्कॉन्सिन, नॉर्थ कैरोलाइना और एरिजोना के पास व्हाइट हाउस को जीतने के लिए आवश्यक 270 इलेक्टोरल वोट में से 101 वोट मिले।