अमेरिका ने यूक्रेन के लिए रक्षा सहायता पैकेज की घोषणा की

वाशिंगटन,   अमेरिका ने यूक्रेन के लिए 12 करोड़ 50 लाख डॉलर के सैन्य सहायता पैकेज की सोमवार को घोषणा की।

इस सहायता के तहत यूक्रेनी जलक्षेत्र की रक्षा में मदद के लिए उसे हथियारों से लैस दो गश्ती नौकाएं भी दी गई हैं।

पेंटागन ने बताया कि 2021 वित्त वर्ष के लिए संसद ने जिस शेष 15 करोड़ सैन्य सहायता को मंजूरी दी है, वह सहायता तब तक मुहैया नहीं कराई जाएगी, जब तक विदेश मंत्रालय और रक्षा मंत्रालय इस बात को प्रमाणित नहीं कर देते कि यूक्रेन ने ‘‘इस साल अहम रक्षा सुधारों में पर्याप्त प्रगति की है’’।

उसने एक बयान में कहा, ‘‘मंत्रालय यूक्रेन को प्रोत्साहित करता है कि वह सेना के असैन्य नियंत्रण को मजबूत करने वाले सुधार लागू करना, पारदर्शिता को प्रोत्साहित करना, रक्षा उद्योग एवं खरीदारी में जवाबदेही सुनिश्चित करना और नाटो सिद्धांतों एवं मानकों के अनुरूप रक्षा क्षेत्र का आधुनिकीकरण करना जारी रखे।’’

यूक्रेन रूस के साथ संघर्ष की स्थिति में है। रूस ने क्रीमिया प्रायद्वीप पर 2014 में कब्जा कर लिया था और वह पूर्वी यूक्रेन में मास्को समर्थक विद्रोहियों को समर्थन देता है। इस संघर्ष का यह सातवां साल है, जिसमें 14,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और यूक्रेन के उद्योग को भारी नुकसान हुआ है।

पेंटागन ने कहा कि वह दो मार्क VI गश्ती नौकाओं के अलावा तोपों का मुकाबला करने के लिए रडार उपलब्ध करा रहा है, वह उपग्रह से तस्वीरें मुहैया कराने और उनकी विश्लेषण क्षमता में मदद दे रहा है और सैन्य चिकित्सकीय उपचार एवं लड़ाई के दौरान जवानों को बाहर निकालने की प्रक्रिया में मदद के लिए उपकरण मुहैया करा रहा है।

उसने कहा, ‘‘यह कदम यूक्रेन को रक्षात्मक घातक हथियार मुहैया कराने की अमेरिका की प्रतिबद्धता की पुन: पुष्टि करता है, ताकि यूक्रेन रूस की आक्रामकता के खिलाफ प्रभावशाली तरीके से अपनी रक्षा कर सके।’’