संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा वो कोविड-19 का टीका लगाएंगे

संयुक्त राष्ट्र,  । संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने पुष्टि की है कि जब वैक्सीन उनके लिए उपलब्ध हो जाएगा तो वह सार्वजनिक रूप से कोविड-19 वैक्सीन लेंगे।

बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह पूछे जाने पर कि क्या वह वैक्सीन लेंगे तो गुटेरेस ने कहा, जब भी मेरे लिए वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी मैं निश्चित रूप से इसे लेना चाहूंगा। जाहिर है मुझे इसे सार्वजनिक रूप से करने में कोई संदेह नहीं होगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक गुटेरेस ने सभी को टीकाकरण कराने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा, मैं हर किसी को प्रोत्साहित करता हूं कि जैसे ही वैक्सीन उन तक पहुंच जाता है, वे टीका लगवाएं, क्योंकि यह एक सेवा है। हम में से हर एक को टीका लगाया जाना पूरे समुदाय की सेवा करना है, ताकि बीमारी के फैलने का कोई खतरा न रहे। इसलिए मेरे लिए टीकाकरण एक नैतिक दायित्व की तरह है।

उन्होंने अफ्रीकी देशों के लिए ऋण राहत प्रयासों पर एक बोल्ड और समन्वित अंतर्राष्ट्रीय पहुंच की अपनी अपील को दोहराया, जिसमें उनके ऋण रद्द करने की बात भी शामिल है। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा कि अधिकांश अफ्रीकी देशों के पास कोविड-19 संकट के निपटने के लिए वित्तपोषण की कमी है, क्योंकि उनके पास उपलब्ध चीजों के निर्यात की मांग और कीमतों में गिरावट आई है।