तमिलनाडु के कृषि मंत्री दोरिक्कन्नु का कोविड-19 से निधन

चेन्नई,   तमिलनाडु के कृषि मंत्री आर. दोरिक्कन्नु का कोविड-19 से शनिवार की देर रात निधन हो गया। वे 72 वर्ष के थे। उनके निधन की जानकारी कावेरी अस्पताल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी।

अरविन्दन सेल्वराज ने यहां जारी एक बयान में कहा, बेहद दुख के साथ हम यह जानकारी दे रहे हैं कि कृषि मंत्री थिरू आर. दोरिक्कन्नु का 31.10.2020 को रात 11:15 बजे निधन हो गया।

इससे पहले शनिवार को सेल्वराज ने कहा था कि दोरिक्कन्नु के महत्वपूर्ण अंगों की कार्यक्षमता में गिरावट आ रही है और वे लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर हैं।

पापनासम विधानसभा क्षेत्र से विधायक चुने गए मंत्री को सांस लेने में गंभीर समस्या होने के बाद 13 अक्टूबर को अस्पताल में भर्ती कराया गया था और फिर उनका कोविड-19 परीक्षण पॉजिटिव आया था। मुख्यमंत्री के.पलानीस्वामी की मां को श्रद्धांजलि देने के लिए सलेम की यात्रा करने के दौरान दोरिक्कन्नु ने तबियत खराब होने की शिकायत की थी।

मंत्री को अस्पताल में भर्ती कराए जाने के बाद सेल्वराज ने कहा था, उन्हें कई अन्य बीमारियां भी हैं। वर्तमान में वह ईसीएमओ और वेंटिलेटर पर हैं।

दिवंगत मंत्री पहली बार 2006 में तमिलनाडु विधानसभा की पापनासम सीट से निर्वाचित होकर विधानसभा पहुंचे थे और इसके बाद वे 2011 और 2016 के चुनावों में भी जीते। 2016 में उन्हें दिवंगत मुख्यमंत्री जे. जयललिता ने पहली बार मंत्री पद दिया था।

राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित और मुख्यमंत्री के.पलानीस्वामी ने दोरिक्कन्नु के निधन पर शोक व्यक्त किया है। पुरोहित ने कहा कि उन्हें दोरिक्कन्नु के निधन के बारे में जानकर दुख हुआ। वह अपनी सादगी, विनम्रता, शासन कौशल और किसान समुदाय के कल्याण के प्रति प्रतिबद्धता के लिए जाने जाते थे। उनके असामयिक निधन से तमिलनाडु के लोगों और विशेष रूप से अन्नाद्रमुक पार्टी के लिए एक अपूरणीय क्षति हुई है।

वहीं पलानीस्वामी ने कहा कि वह दोरिक्कन्नु के निधन के बारे में सुनकर हैरान और बहुत दुखी हैं। उन्होंने दिवंगत मंत्री के परिवार के सदस्यों के प्रति अपनी संवेदनाएं व्यक्त कीं।

मनिठानेया मक्कल काची (एमएमके) नेता एम.एच. जवाहिरुल्लाह ने कहा कि दोरिक्कन्नु एक अच्छे गायक और एक विनम्र व्यक्ति थे जो सभी वर्गों के लोगों के बीच लोकप्रिय थे। वे लोगों से मिलने उनके सुख-दुख में शामिल होने में भरोसा करते थे।

एमडीएमके नेता वाइको ने भी दोरिक्कन्नु की मौत पर शोक व्यक्त किया।

इससे पहले डीएमके के विधायक जे. अन्बझगन का 10 जून, 2020 को कोविड से निधन हो गया था। दोरिक्कन्नू के निधन के बाद तमिलनाडु विधानसभा में खाली सीटों की संख्या 4 हो गई है।