तालिबान ने एक दिन में 24 अफगान प्रांतों पर किए हमले

काबुल,   अफगानिस्तान के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि तालिबान ने पिछले 24 घंटों में देश के 24 प्रांतों में हमले किए हैं।

टोलो न्यूज ने बताया, इन प्रांतों में नंगरहार, कुनार, लगमन, नूरिस्तान, कपिसा, मैदान वर्दक, गजनी, लोगर, पक्तिया, पक्तिका, खोस्त, कंधार, जाबुल, हेरात, फराह, बादगी, घोर, फरीब, सर-ए-पुल, बल्ख, हेलमंद, कुंडुज, बदख्शां और बागलान शामिल हैं।

 

मंत्रालय के उप-प्रवक्ता फवाद अमन ने रविवार को कहा, “शांति प्रक्रिया और अफगान लोगों की आकांक्षा की अवहेलना करते हुए तालिबान ने हिंसा के उंचे स्तर को दर्शाया है। वे हर दिन अफगान लोगों और सुरक्षा बलों पर हमले कर रहे हैं।”

बयान में मंत्रालय ने आगे कहा कि अफगान राष्ट्रीय सुरक्षा और रक्षा बल (एएनडीएसएफ) देश के खिलाफ किसी भी खतरे का जवाब देने के लिए तैयार है। लेकिन इसके साथ ही बयान में युद्ध को रोकने और शांति प्रक्रिया में शामिल होने के लिए तालिबान के आह्वान को दोहराया है।

हालांकि तालिबान की वार्ता टीम के एक सदस्य ने कहा कि अफगान सरकार देश में विदेशी ताकतों को बनाए रखने के लिए उच्च स्तर की हिंसा की रिपोर्ट कर रही है।

 

बता दें कि ये हमले तब हो रहे हैं जब दोहा में हुए शांति समझौते के जरिए संघर्ष को समाप्त करने के प्रयास हो रहे हैं। दोहा में हुई वार्ता को कई लोग अफगानिस्तान में संघर्ष के 40 वर्षों को समाप्त करने के लिए एक ऐतिहासिक अवसर मानते हैं।