फिलीपींस में सुपर चक्रवात गोनी ने दी दस्तक

मनीला,  सुपर चक्रवात गोनी ने इस साल फिलीपींस को सबसे ज्यादा प्रभावित किया है। चक्रवात ने लूजोन के मुख्य द्वीप के दक्षिणी क्षेत्र बिकोल में रविवार की सुबह दस्तक दे दी। यह जानकारी स्टेट वेदर ब्यूरो ने दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, फिलीपीन एटमॉसफेरिक, जियोफिजिकल एंड एस्ट्रॉनोमिलक सर्विसेज (पीएजीएएसए) ने कहा कि देर रात 2 बजे सुपर चक्रवात गोनी के कारण हवाएं 225 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम तेजी के साथ और 280 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही थी। वहीं चक्रवात ने सुबह 4.50 बजे कैटांडुएंस में बाटो शहर में दस्तक दी।

ब्यूरो ने कहा कि गोनी 25 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है।

हालांकि अभी इससे हुए नुकसान या हताहतों की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं आई है।

वहीं बाढ़, संभावित भूस्खलन को देखते हुए बिस्कोल क्षेत्र में हजारों लोगों को जोखिम भरे क्षेत्रों से निकाला गया है।

फिलीपीन कोस्ट गार्ड ने दर्जनों बंदरगाहों को बंद करने का आदेश दिया है, जिससे कई यात्री फंसे हुए हैं।

अधिकारियों ने शनिवार रात को घोषणा की कि मनीला अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा रविवार सुबह 10 बजे से 24 घंटे तक के लिए बंद रहेगा।

सुपर चक्रवात गोनी इस साल फिलीपींस में आने वाला 18वां चक्रवातीय तूफान है। यह क्विजोन प्रांत और मनीला के दक्षिण के बाकी क्षेत्रों से होकर गुजरेगा। संभवत: यह सोमवार सुबह दक्षिण चीन सागर में जाने से पहले राजधानी के करीब पहुंचने तक कमजोर पड़ जाएगा।

वहीं मनीला में अधिकारियों ने सड़क के किनारे लगे बड़े विज्ञापन बोडरें को नीचे उतारने का आदेश दिया, ताकि तेज हवाओं के कारण ये गिर न जाएं और लोग घायल न हो जाए।

फिलीपींस में चक्रवात और उष्णकटिबंधीय तूफान नियमित रूप से जून से दिसंबर तक आते रहते हैं, जिससे सैकड़ों लोगों की जान जाने के साथ और अरबों डॉलर का नुकसान होता है।

फिलीपींस में सबसे खतरनाक तूफान साल 2013 में आने वाला हैयान था, जिसमें 7000 से अधिक लोगों की मौत हुई थी।