अपने ट्वीट्स पर चेतावनी लगाए जाने के बाद बोले ट्रंप: नियंत्रण से बाहर हो गया ट्विटर

सैन फ्रांसिस्को,  ट्विटर ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के चुनावी धोखाधड़ी के झूठे दावे करने के बाद कई ट्वीट्स पर चेतावनी का लेबल लगा दिए हैं, इसके बाद ट्रंप ने कहा कि ट्विटर नियंत्रण से बाहर हो गया है।

ट्रंप ने गुरुवार रात 8 बार ट्वीट किए लेकिन इनमें से आधे पर ये लेबल लगे। द वर्ज के मुताबिक, वर्जित किए गए नए ट्वीट में आरोप लगाया गया था कि चुनाव पर्यवेक्षकों को फिलाडेल्फिया और डेट्रायट में मतगणना केंद्रों में प्रवेश करने से रोका गया था।

इसके बाद ट्रंप ने एक ट्वीट में कहा, ट्विटर नियंत्रण से बाहर हो गया है, ऐसा सरकार से मिले धारा 230 के उपहार के कारण हुआ है। इसे लेकर माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने कहा कि हमारी कार्रवाई हमारी नागरिक अखंडता नीति के अनुरूप है और हम चेतावनी के साथ ऐसे ट्वीट्स को प्रतिबंधित करेंगे।

2 ट्वीट्स में ट्रंप के हालिया प्रेस कॉन्फ्रेंस के क्लिप पोस्ट किए गए थे, जिनमें उन्होंने चुनावी धोखाधड़ी के आधारहीन दावे किए थे। कुल मिलाकर ट्रंप ने मंगलवार की शाम से 30 बार ट्वीट किए और उनमें से 12 ट्वीट पर चेतावनी का लेबल लगा हुआ है।

ट्विटर और फेसबुक दोनों ही ट्रंप की बड़ी जीत और मतदान में धोखाधड़ी का दावा करने वाली पोस्ट में चेतावनी लगाने में व्यस्त हैं क्योंकि डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन 20 चुनावी वोटों वाले महत्वपूर्ण राज्य पेंसिल्वेनिया में ट्रंप से आगे हैं।