सोनिया गांधी ने बाइडेन और हैरिस को पत्र लिखकर शुभकामनाएं भेजीं

नयी दिल्ली,   अमेरिका के राष्ट्रपति निर्वाचित हुए जो बाइडेन को कांग्रेस ने रविवार को बधाई दी और पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि प्रचार अभियान के दौरान बाइडेन द्वारा दिए गए भाषण में लोगों के बीच विभाजन को भरने पर जोर दिया जाना बेहतर भविष्य के प्रति आश्वस्त करता है।

गांधी ने उप राष्ट्रपति निर्वाचित हुईं कमला हैरिस की भी सराहना की और कहा कि यह “अश्वेत अमेरिकियों और भारतीय अमेरिकियों की जीत है।”

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि वह जानती हैं कि हैरिस “बंटे हुए राष्ट्र” को एक करने के लिए काम करेंगी।

गांधी ने बाइडेन और हैरिस को लिखे पत्रों में उन्हें शुभकामनाएं दी।

बाइडेन को लिखे पत्र में गांधी ने कहा कि पिछले 12 महीनों के दौरान दुनिया के लाखों लोगों की तरह भारत के लोगों ने भी अमेरिकी चुनाव प्रक्रिया को गौर से देखा।

उन्होंने कहा, “हम आपके भाषण, लोगों के बीच विभाजन को भरने पर जोर देने और लैंगिक तथा नस्लीय समानता और वैश्विक सहयोग तथा देशों के सतत विकास को प्रोत्साहित करने पर बल देने से भविष्य के प्रति आश्वस्त हुए हैं।”

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि भारतीय लोगों की भी यही चिंताएं हैं और “हमें विश्वास है” कि भारत और अमेरिका दोनों देशों के लोगों के कल्याण के लिए साथ मिलकर काम करेंगे।

हैरिस को लिखे पत्र में गांधी ने कहा कि उनकी जीत अमेरिकी संविधान में निहित मूल्यों- लोकतंत्र, सामाजिक न्याय और लैंगिक तथा नस्लीय समानता की जीत है।

उन्होंने कहा, “यह अश्वेत अमेरिकियों और भारतीय अमेरिकियों की जीत है। यह मानवता, सहृदयता और समावेश की जीत है जिनके लिए आपने सार्वजनिक और राजनीतिक जीवन में संघर्ष किया।”