‘श्री गणेश’ के अभिनेता जगेश मुकाती का निधन

मुंबई,   पौराणिक धारावाहिक ‘‘श्री गणेश’’ में भगवान गणेश का किरदार निभाने के लिए पहचाने जाने वाले टीवी अभिनेता जगेश मुकाती का निधन हो गया है। वह 47 वर्ष के थे।

उनके करीबी दोस्त अभिनेता संजय गोराडिया ने बताया कि मुकाती को सांस लेने में दिक्कत होने की शिकायत के बाद पांच जून को क्रिटिकेयर अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उनका बुधवार दोपहर को वहां निधन हो गया।

गोराडिया ने बताया कि मुकाती की कोराना वायरस के लिए जांच की गई थी और वह संक्रमित नहीं पाए गए थे।

उन्होंने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘‘वह मोटापे का शिकार थे जिससे उन्हें स्वास्थ्य से संबंधित कई दिक्कतें हो गई। उन्हें अस्थमा का दौरा भी आया था। जब सांस लेने में दिक्कत की शिकायत करने के बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया तो उनकी कोविड-19 के लिए जांच की गई जिसमें वह संक्रमित नहीं पाए गए लेकिन उनका ऑक्सीजन का स्तर लगातार गिर रहा था। उन्हें वेंटीलेटर पर भी रखा गया लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।’’

अभिनेता के परिवार में उनके माता-पिता और एक भाई है।

मुकाती ने गुजराती थिएटर में काफी काम किया और उन्होंने ‘‘अमिता का अमित’’ जैसे मशहूर धारावाहिकों और सिद्धार्थ मल्होत्रा-परिणीति चोपड़ा अभिनीत ‘हंसी तो फंसी’’ और आमिर खान की ‘‘मन’’ जैसी फीचर फिल्मों में भी काम किया।

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लगाए देशव्यापी लॉकडाउन के कारण 2000 में आया पौराणिक धारावाहिक ‘‘श्री गणेश’’ फिर से छोटे पर्दे पर दिखाया जाने लगा।

उनकी मित्र और ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ की कलाकार अंबिका रंजनकर ने इंस्टाग्राफ पर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

उन्होंने लिखा, ‘‘दयालु, सहयोग करने वाले और मजाक करने का शानदार अंदाज। बहुत जल्दी चले गए। ईश्वर करें आपकी आत्मा को सद्गति मिलें…जगेश मेरे प्रिय मित्र आप याद आओगे।