सऊदी नीत गठबंधन ने यमन की राजधानी सना में हवाई हमले किये

काहिरा,  यमन में ईरान समर्थित विद्रोहियों से लड़ रहे सऊदी नीत गठबंधन ने रविवार को कहा कि सऊदी अरब पर मिसाइल और ड्रोन हमलों के जवाब में उसने राजधानी सना और अन्य प्रांतों में फिर से हवाई हमले किये हैं।

सऊदी अरब की आधिकारिक समाचार एजेंसी ने गठबंधन के एक प्रवक्ता कर्नल तुर्की अल-मालिकी के हवाले से कहा, ‘आम लोगों और उनके प्रतिष्ठानों को निशाना बनाना हद पार करने के समान है।’

उन्होंने ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों द्वारा हाल ही में सऊदी अरब के शहरों में मिसाइल और ड्रोन से हमले किये जाने की ओर इशारा करते हुए यह बात कही।

उन्होंने कहा, ‘आतंकवादी (हूती) नेता जवाबदेह ठहराये जाएंगे।’

हूती विद्रोहियों के कब्जे वाली यमन की राजधानी सना में निवासियों ने रविवार को शहर में बमबारी होने पर धमाकों की आवाजें सुनीं।

हूती विद्रोहियों द्वारा संचालित मसीरा सैटेलाइट टीवी चैनल ने खबर दी है कि यमन की राजधानी में कम से कम सात हवाई हमले हुए हैं।

गठबंधन ने कहा कि हुतियों को अमेरिका की आतंकवादी सूची से बाहर करने के राष्ट्रपति जो बाइडन के पिछले महीने के निर्णय से उनका मनोबल बढ़ गया है ।

इस बीच सऊदी अरब में अमेरिकी राजनयिकों ने संदिग्ध हमलों एवं धमाकों का हवाला देते हुए इस देश में रह रहे अमेरिकियों के लिए परामर्श जारी किया है। उन्होंने एक बयान में उनसे भावी हमलों की स्थिति में चौकन्ना रहने की अपील की।