नवरात्रि में मारुति, हुंदै, टाटा मोटर्स और अन्य वाहन कंपनियों की बिक्री ने पकड़ी रफ्तार

नयी दिल्ली,   मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई), हुंदै और टाटा मोटर्स जैसे कंपनियों की खुदरा बिक्री इस साल नवरात्रि में पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में बेहतर रही है। इन कंपनियों का कहना है कि इस साल नवरात्रि के दौरान पिछले कुछ माह की दबी मांग के चलते उनकी बिक्री में उछाल आया है।

नवरात्रि की दस दिन (दशहरा सहित) की अवधि के दौरान किया मोटर्स, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर, महिंद्रा एंड महिंद्रा तथा होंडा कार्स की बिक्री भी अच्छी रही है। नवरात्रि में नया सामान और संपत्ति खरीदना शुभ माना जाता है।

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति की बिक्री नवरात्रि में 27 प्रतिशत बढ़कर 96,700 इकाई पर पहुंच गई। मारुति सुजुकी के कार्यकारी निदेशक (बिक्री एवं विपणन) शशांक श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘नवरात्रि में हमारी बिक्री 96,700 इकाई रही है, जो पिछले साल की तुलना में अधिक है।’’ पिछले साल इस अवधि में मारुति की बिक्री 76,000 वाहन रही थी।

इसी तरह नवरात्रि में हुंदै मोटर इंडिया की खुदरा बिक्री 28 प्रतिशत बढ़कर 26,068 इकाई पर पहुंच गई।

वहीं टाटा मोटर्स की बिक्री 90 प्रतिशत बढ़कर 10,887 इकाई रही, जो पिछले साल इस अवधि में 5,725 इकाई रही थी। इस अवधि में कंपनी ने 6,641 यूटिलिटी वाहन और 4,246 कारें बेचीं। पिछले साल इस अवधि में कंपनी ने 3,321 कारें और 2,404 यूनिटलिटी वाहन बेचे थे।

टाटा मोटर्स के यात्री वाहन कारोबार इकाई के विपणन प्रमुख विवेक श्रीवत्स ने कहा, ‘‘महामारी की वजह से आई सुस्ती के बावजूद कंपनी की सभी नई ‘फोरएवर श्रृंखला’ की कारों तथा यूटिलिटी वाहनों की मांग और बुकिंग में अच्छी वृद्धि दर्ज हुई है।’’

नवरात्रि की दस दिन की अवधि के दौरान किया मोटर्स की बिक्री 224 प्रतिशत बढ़कर 11,640 इकाई पर पहुंच गई। वहीं टोयोटा किर्लोस्कर मोटर्स की बिक्री में भी उछाल आया।

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर्स के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (बिक्री एवं सेवा) नवीन सोनी ने कहा, ‘‘नवरात्रि में हमारी बिक्री करीब 5,000 इकाई की रही है, जो पिछले साल की समान अवधि से करीब 13 प्रतिशत अधिक है।’’

महिंद्रा एंड महिंद्रा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (ऑटोमोटिव खंड) विजय नाकरा ने कहा, ‘‘इस साल नवरात्रि पर एसयूवी श्रेणी में हमारी बुकिंग 41 प्रतिशत बढ़ी है। कुल मिलाकर (पिकअप और छोटे वाणिज्यिक वाहन सहित) हमारी बिक्री पिछले साल की समान अवधि से करीब 20 प्रतिशत अधिक रही है।’’

होंडा कार्स इंडिया ने कहा कि नवरात्रि पर उसकी खुदरा बिक्री में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।