मप्र में कोरोना से स्वस्थ होने वालों का प्रतिशत बढ़कर 68.6 हुआ

भोपाल,   मध्यप्रदेश सरकार ने कहा कि प्रदेश में कोरोना से स्वस्थ होने वाले रोगियों का प्रतिशत बढ़कर 68.6 हो गया है। राज्य सरकार ने इसकी जानकारी दी ।

प्रदेश के जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में बुधवार को प्रदेश में कोरोना वायरस की स्थिति की समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी गयी।

प्रवक्ता ने बताया, ‘‘बैठक में बताया गया कि मध्यप्रदेश में कोरोना से स्वस्थ होने वाले रोगियों का प्रतिशत बढ़कर 68.6 हो गया है। देश के सभी राज्यों में राजस्थान ही एक ऐसा प्रदेश है जहां यहां से अधिक 74 प्रतिशत रिकवरी रेट है जबकि देश का औसत रिकवरी रेट 48.7 प्रतिशत है।’’ बैठक में बताया गया कि प्रदेश में 13 अप्रैल को मात्र नौ प्रतिशत रिकवरी रेट था, जो आज 68.6 प्रतिशत है और इसमें निरंतर सुधार हो रहा है।

अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में कोरोना मरीजों की दोगुनी होने की दर 31 दिवस है जबकि यह दर देश में 14.17 दिवस है।

उन्होने बताया कि अलीराजपुर, हरदा और होशंगाबाद में गत 21 दिवस में कोई भी कोरोना संक्रमण का नया मामला सामने नहीं आया है। इसी प्रकार सिवनी में पिछले 19, झाबुआ में पिछले 15 और सीहोर में पिछले 10 दिन में कोई कोरोना मरीज नहीं पाया गया है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में अभी 1034 कंटेनमेंट क्षेत्र हैं। इनसे 8.94 लाख आबादी कवर हो रही है। कुल 1171 मोबाइल मेडिकल यूनिट कार्य कर रही हैं। जबकि कोरोना संक्रमण की व्यवस्थाओं में पुलिस फोर्स के 9580 अधिकारी-कर्मचारी तैनात हैं।