अमेरिका में बेरोजगारी का सामना कर रहे लोग

वाशिंगटन,  अमेरिका में कोविड-19 महामारी से उद्योगों के प्रभावित होने के कारण लाखों लोग बेरोजगारी का दंश झेल रहे है। बेरोजगारी का जो दौर शुरू हुआ वह हफ्तों से लेकर महीनों तक खींच गया और अब भी यह साफ नहीं है कि रोजगार मिलना फिर से कब शुरू होगा।

ऐसे ही संकट का सामना कर रहे लोगों में से एक मेगदालेना वालिऐंटे फ्लोरिडा में रहती हैं और कंसर्ट के प्रचार-प्रसार के क्षेत्र से जुड़ी हैं। उन्होंने सोचा था कि इस वसंत उन्हें खूब काम मिलेगा लेकिन आज के हालात में वह यह सोचने को मजबूर हैं कि तीन दशक की मेहनत से बनाया उनका करियर क्या अब समाप्त हो गया है। मार्च तक उनके पास अनेक टूर एवं कार्यक्रमों की जिम्मेदारी थी लेकिन कार्यक्रम रद्द हो गए और परिस्थितियां बदल गईं।

अब वालिऐंटे बेरोजगारी भत्ते के भरोसे हैं।

मनोरंजन के क्षेत्र से लेकर होटल, रेस्तरां, उच्च शिक्षा एवं विज्ञापन समेत कई अन्य क्षेत्रों में भी बड़ी संख्या में लोगों की नौकरियां गई हैं।

अनेक लोग छह महीने या उससे भी अधिक समय से बेरोजगार हैं जो दीर्घावधि बेरोजगारी के दायरे में आता है और ऐसे में लोगों का कौशल कुंद पड़ जाता है तथा पेशेवर नेटवर्क भी प्रभावित होता है जिसके कारण लोगों के लिए नई नौकरी पाना कठिन हो जाता है।

मार्च तथा अप्रैल में महामारी के कारण बड़ी संख्या में व्यवसाय भी बंद हुए थे।

शुक्रवार को सरकार की ओर से कहा गया कि सितंबर में नियोक्ताओं ने 6,61,000 नौकरियों का सृजन किया। लेकिन महामारी के दौरान जो 2.2 करोड़ नौकरियां गई हैं उनमें से आधी से भी कम नौकरियां बहाल हो सकी हैं।