अमेरिका के हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स में स्पीकर के लिए पेलोसी फिर नामित

वाशिंगटन,  अमेरिकी हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स के डेमोक्रेट्स ने स्पीकर नैन्सी पेलोसी को स्पीकर पद के लिए फिर से मनोनीत किया है। वह 2003 से इस पद पर हैं और 1961 के बाद से सबसे ज्यादा समय तक इस पद पर रही हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 80 वर्ष की पेलोसी को बुधवार को एक वर्चुअल कॉकस (मीटिंग) में वोट देकर मंजूरी दी गई। कॉकस ने मेजोरिटी लीडर के तौर पर स्टेनी होयर और मेजोरिटी व्हिप के तौर पर जिम क्लाइब को चुना। ये तीनों उम्मीदावार निर्विरोध जीते।

नामांकन स्वीकार करते हुए अपने भाषण में पेलोसी ने स्वास्थ्य देखभाल, पर्यावरण संरक्षण और पुलिस सुधार जैसे मुद्दों से निपटने के लिए राष्ट्रपति चुने गए जो बाइडेन के साथ काम करने की कसम खाई।

उन्हें कहा, जैसा कि हम सभी अमेरिकियों की स्वतंत्रता और न्याय के लिए आगे बढ़ रहे हैं तो हमें अमेरिकी लोगों को सुनना चाहिए, एक-दूसरे को सम्मान के साथ सुनना चाहिए, एकजुट होना चाहिए।

अभी भी स्पीकर के तौर पर शपथ लेने के लिए पेलोसी को जनवरी 2021 में पूरे सदन में एक साधारण बहुमत पाना होगा। मतदान के बाद पेलोसी ने मीडिया से कहा कि स्पीकर के तौर पर उनका आगामी कार्यकाल आखिरी होगा।

द हिल की रिपोर्ट में कहा गया है कि द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से हाउस डेमोक्रेट को अगले सत्र में सबसे कम बहुमत मिलने की उम्मीद है।