अमेरिका में टिकटॉक के अधिग्रहण की दौड़ में ऑरैकल ने माइक्रोसॉफ्ट को पछाड़ा

वाशिंगटन,   अमेरिका में लोकप्रिय वीडियो शेयरिंग ऐप टिकटॉक के अधिग्रहण की दौड़ में ऑरैकल ने माइक्रोसॉफ्ट को पछाड़ दिया है। सूत्रों ने यह जानकारी देते हुए कहा कि टिकटॉक का स्वामित्व रखने वाली कंपनी ने इस सौदे के लिए माइक्रोसॉफ्ट के बजाय ऑरैकल का चयन किया है। इस सौदे से अमेरिकी में यह लोकप्रिय ऐप चलन में बनी रह सकती है।

माइक्रोसॉफ्ट ने रविवार को घोषणा की कि उसकी टिकटॉक के अमेरिकी परिचालन के अधिग्रहण की बोली को खारिज कर दिया गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जासूसी की चिंता के बीच चीन की कंपनी के स्वामित्व वाली इस ऐप पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी।

टिकटॉक और वहाइस हाउस ने रविवार को इस पर कोई टिप्पणी नहीं की। वहीं ऑरैकल ने भी सौदे के बारे में कुछ नहीं कहा है। पूर्व में ऑरैकल भी इसपर टिप्पणी से इनकार कर चुकी है।

इससे पहले वॉलमार्ट ने इस अधिग्रहण में माइक्रोसॉफ्ट के साथ भागीदारी की इच्छा जताई थी। वॉलमार्ट ने रविवार को कहा कि उसकी टिकटॉक में निवेश करने में रुचि है और वह इस बारे में बाइटडांस और अन्य पक्षों से बातचीत कर रही है।

ट्रंप प्रशासन ने टिकटॉक पर 20 सितंबर तक प्रतिबंध लगाने की चेतावनी देते हुए बाइटडांस को निर्देश दिया था कि वह अमेरिका में अपने कारोबार को बेच दे। ट्रंप प्रशासन का कहना था कि टिकटॉक के चीन के स्वामित्व की वजह से यह ऐप अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा है।