म्यांमार : संयुक्त राष्ट्र ने की फंसे प्रदर्शनकारियों की रिहाई की अपील

ने पी तॉ,  । संयुक्त राष्ट्र ने म्यांमार में सैकड़ों प्रदर्शनकारियों की सुरक्षित रिहाई के लिए सेना से अपील की है, जिनके किसी अपार्टमेंट ब्लॉक में फंसे होने की बात कही जा रही है।

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, माना जा रहा है कि सुरक्षा बलों द्वारा सोमवार से यांगून के एक जिले में लगभग 200 प्रदर्शनकारियों को पकड़ कर रखा गया है।

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय ने कहा है कि ये लोग शांतिपूर्ण तरीके से विरोध कर रहे थे। उन्हें रिहा कर दिया जाना चाहिए।

म्यांमार में पिछले महीने हुए सैन्य तख्तापलट के खिलाफ शांतिपूर्ण ढंग से प्रदर्शन कर रहे दर्जनों प्रदर्शनकारियों की इस हफ्ते हत्या कर दी गई है।

संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक, प्रदर्शनकारियों के समूह को सोमवार सांचांग टाउनशिप के एक इलाके में पुलिस ने इस कदर घेर लिया था ताकि वे वहां से निकल न सके।

जिले के बाहर से आए लोगों की तलाश में पुलिस इलाके में घरों पर छापेमारी कर रही है। स्थानीय निवासियों और एक लोकल न्यूज सर्विस ने फेसबुक पर दावा करते हुए कहा है कि इस छापेमारी में कम से कम 20 लोग गिरफ्तार किए गए हैं।

लाके में गोलीबारी और धमाके की आवाज सुनी गई। कहा जा रहा है कि यह सेना द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले स्टन ग्रेनेड की आवाज है।

संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक ने उनके हवाले से कहा है कि राष्ट्र प्रमुख ने इस मामले पर अधिक संयम बरतने और हिंसा के बिना सभी की सुरक्षित रिहाई की अपील की है।