कश्मीर के गुलमर्ग में पारा शून्य से 7 डिग्री नीचे

श्रीनगर,  । जम्मू और कश्मीर के गुलमर्ग में इस सीजन का सबसे कम तापमान माइनस 7 डिग्री सेल्सियस शुक्रवार को रिकॉर्ड किया गया। इसके साथ ही ये विश्व प्रसिद्ध स्की रिसॉर्ट शीतकालीन खेल प्रेमियों का स्वागत करने के लिए तैयार है।

स्विट्जरलैंड के बाद दुनिया में बर्फ की ढलानों वाला गुलमर्ग शीतकालीन खेल प्रेमियों के लिए एक पसंदीदा जगह है।

गुलमर्ग गंडोला के नाम से जानी जाने वाली केबल कार परियोजना स्की करने वालों को अफारवाट तक ले जाती है जो समुद्र तल से 4,390 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यहां से वो कटोरे के आकार के घास के मैदान में स्की कर सकते हैं।

गुलमर्ग की बफीर्ली भव्यता में चार चांद लगाने के लिए कश्मीर में आने वाले दिनों में और अधिक बारिश और बर्फबारी का अनुमान लगाया गया है।

स्थानीय मौसम कार्यालय के निदेशक सोनम लोटस ने कहा, 23-24 नवंबर को रात के दौरान मध्यम बारिश/बर्फ का एक और दौर शुरू होने की संभावना है।

शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर में गुलमर्ग सबसे ठंडा स्थान था, वहीं श्रीनगर में 1 डिग्री और पहलगाम में शून्य से 2.4 डिग्री कम न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया।

जम्मू संभाग में, जम्मू शहर में 9.2 डिग्री, बनिहाल में 0.4 डिग्री, बटोट में 2.9 डिग्री, कटरा में 8.4 डिग्री, और भद्रवाह में दिन के न्यूनतम तापमान के रूप में 1.4 डिग्री दर्ज किया गया।