दिल्ली में बुधवार को हो सकती है मानसून की आखिरी बारिश

नयी दिल्ली,   मौसम विभाग ने दिल्ली में बुधवार को हल्की बारिश होने की संभावना जतायी है। मौसम विभाग के अनुसार यह बारिश मानसून के मौसम की आखिरी बारिश हो सकती है।

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार दिल्ली में पिछले दो सप्ताह से बारिश नहीं हुई है। सफदरजंग वेधशाला में आठ सितम्बर को 1.3 मिमी बारिश दर्ज की गई थी। इस महीने दिल्ली में केवल तीन दिन बारिश हुई है, जो कि 2016 के बाद सबसे कम है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग के स्थानीय पूर्वानुमान केन्द्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘ दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। इसके बाद मानसून के मौसम में दोबारा बारिश होने की बहुत कम संभावना है।’’

उन्होंने बताया कि मानसून 26 सितम्बर को राजस्थान से वापसी शुरू करेगा। इसके बाद सितम्बर के आखिरी सप्ताह में दिल्ली, हरियाणा,पश्चिमी उत्तर प्रदेश से लौटेगा।’’

दिल्लीवासियों को गर्मी और उमस परेशान करना जारी रखेगी। मंगलवार को अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 37.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार सितम्बर में अभी तक 80 प्रतिशत कम बारिश हुई है।

सफदरजंग वेधशाला ने इस महीने सामान्य 104.2 मिमी वर्षा की तुलना में 20.9 मिमी बारिश दर्ज की है।

दिल्ली में अगस्त में 237 मिमी बारिश दर्ज की गई थी, जो पिछले सात साल में इस महीने में हुई सर्वाधिक बारिश है।

राष्ट्रीय राजधानी में एक जून को मानसून की शुरुआत से अभी तक सामान्य 624.3 मिमी की तुलना में 576.5 मिमी बारिश दर्ज की गई है।