फिलिस्तीनी क्षेत्र में बस्ती बसाने पर रोक लगाए इजरायल : गुटेरेस

संयुक्त राष्ट्र, । संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने शांति वार्ता को फिर से शुरू करने के लिए फिलिस्तीन के कब्जे वाले क्षेत्र में इजरायल द्वारा बस्ती बसाने की गतिविधि को खत्म करने का आग्रह किया है।

फिलिस्तीनी लोगों के अपरिहार्य अधिकारों के प्रयोग पर बनी कमेटी के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए गुरुवार को गुटेरेस के दिए बयान के हवाले से सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र फिलिस्तीनियों और इजरायलियों का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है ताकि उनके संघर्ष को हल किया जा सके और पीड़ा को समाप्त किया जा सके।

उन्होंने कहा, मैं इजरायल की सरकार से दोबारा अनुरोध करता हूं कि बस्ती बसाने की गतिविधियों पर तुरंत रोक लगाई जाए, जो कि इन दोनों जगहों में समाधान व शांति हासिल करने की दिशा में एक बड़ी बाधा बन रही है।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख के मुताबिक, फिलिस्तीन के कब्जे वाले क्षेत्र में लगातार हो रही हिंसात्मक गतिविधियां, इजरायली आंदोलन, अंतर्राष्ट्रीय मानवतावादी और मानवाधिकार कानून के उपयोग पर लगे प्रतिबंधों के साथ-साथ अन्य उल्लंघनों के चलते इजरायल और फिलिस्तीन के बीच रिश्ते और बिगड़ रहे हैं और शांति के मार्ग में बाधा बन रही है।