11 जनवरी से अंतर्राष्ट्रीय ठहाका सम्मेलन

उज्जैन। ११ जनवरी विश्व हास्य दिवस पर प्रतिवर्षानुसार अंर्तराष्ट्रीय ठहाका सम्मेलन का भव्य आयोजन कालिदास अकादमी के मुक्ताकाशी मंच पर शाम ५ बजे किया जाएगा। आयोजन समिति के संस्थापक डॉ. महेन्द्र यादव ने बताया कि यह आयोजन का २१वाँ वर्ष हैं और आमजन के लिये यह आयोजन पूर्णत: नि:शुल्क रहेगा। इस वर्ष से आयोजन समिति द्वारा वी.आई.पी. कल्चर को समाप्त किया जा रहा है। हर आम व खास जन को अधिकार है कि वह ठहाका सम्मेलन का आनंद प्रत्यक्ष रूप से ले सवेंâ। कालिदास अकादमी में प्रवेश के लिये किसी भी प्रकार की अनुमति पत्र, आमंत्रण व पास की जरूरत नहीं रहेगी। बैठक व्यवस्था पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर रहेगी। साथ ही प्रशासन द्वारा तय कोरोना की गाईडलाईन का पूर्णत: पालन किया जाएगा। कालिदास अकादमी के गेट पर सेनेटाईजर व मास्क की व्यवस्था की गई है। देश विदेश में ठहाका सम्मेलन को घर बैठे देखा जा सके इसके लिऐ ठहाका सम्मेलन के ऑफिशियल पेâसबुक, यु-ट्यूब पर लाईव प्रसारण किया जा रहा है एवं उज्जैन की जनता घर बैठकर भी ठहाका सम्मेलन का आनंद ले सकेगी।
अंर्तराष्ट्रीय ठहाका सम्मेलन की हमेशा ये परपंरा रही है कि इस आयोजन में हास्य कालाकारों, कवियों, व्यंग्यकारों के साथ, फिल्म एवं टेलीविजन के कलाकारों को आमंत्रित किया जाता है। निरंतरता को बरकरार रखते हुए मशहुर फिल्म अभिनेता ‘‘असरानी’’ को आमंत्रित किया गया है। हास्य जगत की जानी मानी हस्ती ‘अंग्रेजों के जमाने के जेलर’’ के नाम से मशहूर असरानी ठहाका प्रेमियों को हँसाने गुदगुदाने ठहाके लगवाने के लिये पूरी तैयारी के साथ आ रहे है। ‘असरानी’ ने कई मशहूर अभिनेताओं के साथ बड़े पर्दे पर अपने अभिनय की जबरदस्त छाप छोड़ी है। उज्जैन वासियों के लिये पहला अवसर होगा कि फिल्म अभिनेता असरानी उज्जैन की जनता से रूबरू होगे बल्कि अपना एक विशेष भी ठहाका मंच पर प्रस्तुत करेंगे।
ठहाका २०२१ का एक ओर प्रमुख आकर्षण लाफ्टर चैम्पियन अंकित सिसौदिया होंगे। इस बार शहर को भव्य कवि सम्मेलन का आनंद भी इस मंच पर मिलेगा।