गोल्फ : डस्टिन जॉनसन ने रिकार्ड कम स्कोर के साथ जीता अगस्ता मास्टर्स का खिताब

अगस्ता, विश्व के नंबर-1 गोल्फ खिलाड़ी डस्टीन जॉनसन ने 20 अंडर पार के रिकार्ड सबसे कम स्कोर के साथ अगस्ता मास्टर्स के खिताब पर कब्जा जमाया है।

जॉनसन ने टूर्नामेंट के आखिरी राउंड में 68 का स्कोर किया। वह आस्ट्रेलिया के कैमरून स्मिथ और दक्षिण कोरिया के सुंगजाए इम से पांच शॉट आगे रहे। इन दोनों खिलाड़ियों ने रविवार का 69 का स्कोर किया और संयुक्त रूप से कुल 15 अंडर का स्कोर करने में सफल रहे।

जस्टिन थॉमस 276 के कुल स्कोर के साथ चौथे स्थान पर रहे। रोरी मैक्लॉरी और डायलन फ्रिटेली संयुक्त रूप से पांचवें स्थान पर रहे। मौजूदा विजेता टाइगर वुड्स ने आखिरी दिन वन अंडर का स्कोर किया।

अपना 11वां मास्टर्स खेल रहे जॉनसन ने सात महीने की देरी से खेले गए इस टूर्नामेंट में शुरू से ही अपना दबदबा दिखाया। पहले राउंड में उन्होंने 65 का स्कोर किया था और यहीं से उनकी जीत की बुनियाद बन गई थी। शनिवार को भी उन्होंने 65 का ही स्कोर किया था।

उन्होंने दूसरे होल पर पार स्कोर किया और तीसरे पर बर्डी लगाई। लेकिन दो लगातार बोगी के कारण और इम तथा स्मिथ के बेहतर शॉट्स ने उन्हें दबाव में ला दिया।

जॉनसन ने हालांकि पार तीन के छठे होल पर बर्डी लगा कर वापसी की। इम ने यहां बोगी लगाई जिससे जॉनसन को फायदा हुआ। जॉनसन ने फिर आठवें होल पर बर्डी लगाई। मध्यांतर में वह स्मिथ पर दो शॉट्स की बढ़त के साथ गए।

मध्यांतर के बाद स्मिथ ने 11वें होल पर बोगी लगाई जिससे जॉनसन को तीन शॉट की बढ़त मिल गई। इस अमेरिकी खिलाड़ी ने फिर 13वें, 14वें और 15वें होल पर बर्डी लगाई।

टूर्नामेंट की आधिकारिक वेबसाइट ने जॉनसन के हवाले से लिखा है, मैं पूरे दिन घबराया हुआ था। लेकिन मुझे लगता है कि मैं अपने आप को नियंत्रण में रखा था। मैंने मुश्किल स्थितियों में गोल्फ की गेंद को नियंत्रण में रखा।

जॉनसन के शानदार प्रदर्शन ने 1997 में वुड्स और 2015 में जोर्डन स्पीथ द्वारा बनाए गए सबसे कम 18 अंडर के स्कोर को तोड़ दिया।