यूरोपीय संघ ने अर्मेनिया-अजरबैजानके नए संघर्षविराम का किया स्वागत

ब्रुसेल्स,   यूरोपीय संघ (ईयू) ने संघर्ष-ग्रस्त नागोर्नो-काराबाख क्षेत्र में अर्मेनिया और अजरबैजान के बीच नए संघर्ष विराम के समझौते का स्वागत किया है, लेकिन हाल ही में हुए मानवीय संघर्ष की कड़ी निंदा की है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, विदेशी मामलों और सुरक्षा नीति के लिए यूरोपीय संघ के उच्च प्रतिनिधि जोसेप बोरेल ने रविवार को जारी किए गए एक बयान में संयुक्त राष्ट्र के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन द्वारा किए गए मध्यस्थता प्रयासों के बाद आर्मेनिया और अजरबैजान के बीच संघर्ष विराम की संयुक्त घोषणा का स्वागत किया।

 

बयान में कहा गया है, “यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि उल्लंघन जारी है और नागोर्नो करबाख में और उसके आसपास लड़ाई जारी है। यूरोपीय संघ ऐसे सभी हमलों की कड़ी निंदा करता है।”

यूरोपीय संघ के अधिकारी ने कहा कि उन्होंने अर्मेनिया और अजरबैजान के विदेश मंत्रियों से बात की है और कहा है कि संघर्ष विराम का पालन बिना शर्त और सख्ती से किया जाना चाहिए।

अजरबैजान और अर्मेनिया ने विवादित क्षेत्र में लड़ाई को रोकने के लिए दूसरी बार सहमत होने के कुछ घंटों बाद ही रविवार को नए संघर्ष विराम के उल्लंघन का आरोप लगाया गया था।