सक्षम और विवेकपूर्ण नेतृत्व के लिए राजनयिकों ने हसीना को सराहा

ढाका,  । ढाका में रह रहे विदेशी राजनयिकों ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की उनके सक्षम और विवेकपूर्ण नेतृत्व और रास्ते में आए तमाम चुनौतियों और असफलताओं का सामना करते हुए राष्ट्र की प्रगति की दिशा में उनके अथक प्रयासों की प्रशंसा की है।

विकास की ओर हसीना के बेहतरीन कार्यों से प्रभावित होकर ढाका में विदेशी मिशन के राजनयिकों और प्रमुखों ने शनिवार रात अवामी लीग की अंतर्राष्ट्रीय मामलों की उप-समिति द्वारा आयोजित एक वेबिनार में भाग लेते हुए यह टिप्पणी की।

इस दौरान हसीना के साल 2041 के लक्ष्यों को पूरा करने की दिशा में इन्होंने मदद देने की अपनी प्रतिबद्धताओं को भी दोहराया।

बांग्लादेश में कार्यवाहक भारतीय उच्चायुक्त बिश्वदीप डे ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भेजे गए संदेश का उल्लेख करते हुए हाल के वर्षों में बांग्लादेश द्वारा हासिल किए गए सामाजिक आर्थिक परिवर्तन की सराहना की।

उन्होंने कहा, “बांग्लादेश में महामारी के बावजूद विकास दर में लगातार सात प्रतिशत की दर से वृद्धि हुई है, जबकि पिछले वित्तवर्ष में विकास की यह दर 5.2 प्रतिशत रही। सामाजिक संकेतकों में भी बांग्लादेश द्वारा हासिल की गई प्रगति उल्लेखनीय है।”

 

उन्होंने आगे कहा, “भारत और बाग्लादेश विकास को आगे ले जाने की दिशा में एक-दूसरे के प्रति प्रतिबद्ध हैं और हम दोनों अपनी साझा की गई संस्कृति, इतिहास और दोनों देशों के लोगों के बीच आपसी गहरे रिश्ते की नींव पर अपने समृद्ध भविष्य के निर्माण में तत्पर हैं।”

बांग्लादेश में जापानी राजदूत इतो नाओकी ने भी इस दौरान अपनी बात रखी। उन्होंने दोनों देशों के बीच यात्राओं के आदान-प्रदान पर बिग बी (बंगाल इंडस्ट्रियल ग्रोथ बेल्ट) प्रयास के शुभारंभ का उल्लेख किया, जिसके तहत साल 2041 के लक्ष्यों को हासिल करने की नींव रखी गई है। इसमें कई बुनियादी ढांचाओं के निर्माण को शामिल किया गया है जैसे कि ढाका मेट्रो रेल।

नाओकी ने कहा, “जापान की तरफ से निंरतर सहायता दी जाएगी ताकि बांग्लादेश अपने ड्रीम विजन 2021 को हासिल कर सकें। जब शेख हसीना जापान के अपने छठवें सफर पर जाएंगी, तब उन्हें वहां वसंत ऋतु के चेरी ब्लॉसम का लुफ्त उठाने का मौका मिलेगा।”

बांग्लादेश में यूरोपीय संघ (ईयू) की राजदूत रेंसजे टेरिंक ने हाल ही में आयोजित संयुक्त राष्ट्र महासभा और इसके इतर अन्य कार्यक्रमों में हसीना के हस्तक्षेप की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने कुछ प्रमुख प्राथमिकताओं और मूल्यों को व्यक्त किया है, जिनका बांग्लादेश अंतर्राष्ट्रीय परि²श्य पर समर्थन करता रहा है।

ढाका में संयुक्त राष्ट्र के रेजिडेंट कोऑर्डिनेटर मिया सेप्पो ने कहा कि जिस किसी को भी प्रधानमंत्री से मिलने और उन्हें सुनने का अवसर मिलता है, वह बांग्लादेश के बारे में उनके अगाध ज्ञान को जानकर मंत्रमुग्ध हो जाता है।

उन्होंने देश को आगे बढ़ाने के लिए हसीना के अथक प्रयासों की प्रशंसा की और कहा कि वह अविश्वसनीय कड़ी मेहनत, अनुशासन और ²ढ़ संकल्प के लिए रोल मॉडल हैं।

बांग्लादेश में तुर्की के राजदूत मुस्तफा ओ. तूरान ने कहा, वह न केवल अपने देश में, बल्कि दुनियाभर में दूसरों के लिए भी महिलाओं के लिए एक आदर्श बन गई हैं।

वेबिनार को हसीना के विशेष सहायक बैरिस्टर शाह अली फरहाद ने मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमिन संग संचालित किया।