अमेरिका में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या में आई कमी, वैज्ञानिकों को स्थिति बदलने की आशंका

बाल्टीमोर (अमेरिका) , अमेरिका के राज्यों में व्यापारिक गतिविधियां तेजी से बहाल किए जाने के बावजूद कोरोनो वायरस से प्रतिदिन होने वाली मौतों की संख्या में हालिया हफ्तों में गिरावट आई है, लेकिन वैज्ञानिकों को इस बात डर है कि यह स्थिति पलट सकती है।

वैश्विक महामारी के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए काम करने वाले गैर सरकारी संगठन ‘रिजॉल्व टू सेव लाइव्स’ के डॉ. सायरस शैहपर ने कहा ‘‘ अभी यह कहना बहुत जल्दबाजी होगी कि मरने वालों की संख्या कम हो रही है और सब कुछ ठीक है।’’

‘जॉन्स हॉपकिन्स’ विश्वविद्यालय के आकंड़ों के ‘एपी’ द्वारा किए आकलन के अनुसार देशभर में कोविड-19 से प्रतिदिन होने वाली मौत की संख्या गिरकर करीब 680 रह गई है जो कि दो सप्ताह पहले 960 थी।

ऐसा माना जा रहा है कि संक्रमण को रोकने और लोगों को बचाने के लिए अस्पतालों एवं नर्सिंग होम में प्रभावी उपचार और बेहतर प्रयासों सहित कई कारणों से यह गिरावट आई है।

‘एपी’ के आकलन में पाया गया कि प्रतिदिन सामने आने वाले नए मामले की संख्या बढ़ी है, जो दो सप्ताह पहले 21,400 थी और अब 23,200 हो गई है।

सिएटल स्थित वाशिंगटन विश्वविद्यालय में ‘हेल्थ मेट्रिक्स’ विज्ञान के प्रोफेसर अली मोकदाद ने कहा कि फ्लोरिडा, जॉर्जिया, टेक्सास और एरिज़ोना में लॉकडाउन प्रतिबंधों को जल्द ही खत्म कर दिया गया, जिससे जून की शुरुआत से वहां मरने वालों की संख्या में वृद्धि हुई है।

उन्होंने कहा, ‘‘यह कोई संख्या नहीं है। ये इंसान है। हम अमेरिका में कई स्थानों पर मृतक संख्या में बढ़ोतरी देखेंगे।’’

‘जॉन्स हॉपकिन्स’ के अनुसार अमेरिका में कोविड-19 से अभी तक 1,18,000 लोगों की जान जा चुकी है। हालांकि वास्तविक आंकड़ों के इससे कई अधिक होने की आशंका है।