हमारी मौजूदा जीवनशैली के अनुरूप है ऑनलाइन सामग्री की खपत : रसिका दुग्गल

नयी दिल्ली,  अभिनेत्री रसिका शर्मा का कहना है कि बड़े पर्दे पर सिनेमा देखने का कुछ अलग ही मजा है लेकिन कोरोना वायरस महामारी ने हमेशा सिनेमाघरों को तवज्जो देने वाले लोगों का झुकाव भी वेब-कंटेंट की ओर बढ़ा दिया है।

अभिनेत्री का कहना है कि दर्शकों को ऐसी विषय वस्तु में ज्यादा रूचि है जो उनकी जीवनशैली के अनुकूल हो।

उनका कहना है कि ऑनलाइन मंचों ने बॉक्स आफिस पर कमाल करने की विचाराधारा को धत्ता बता दिया है, इससे ना सिर्फ अभिनेताओं और निर्माता निर्देशकों को राहत मिली है, बल्कि दर्शकों को भी तमाम विकल्प मिले हैं।

उन्होंने ‘पीटीआई-भाषा’ को दिए साक्षात्कार में कहा, ‘‘ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ना सिर्फ अधिक सामग्री उपलब्ध करा रहे हैं बल्कि वे बॉक्स आफिस जैसी पुरानी परिपाटियों को भी बदल रहे हैं। इसने यह भी साबित किया है कि दर्शक बहुत पहले से विकल्प के लिए तैयार था। बात बस इतनी थी कि हम उन्हें नहीं दे पा रहे थे।’’

‘मिर्जापुर’, ‘दिल्ली क्राइम’, ‘आउट आफ लव’ और ‘ए सुटेबल ब्वाय’ जैसे वेब सीरिज में काम कर चुकी दुग्गल का कहना है कि बड़े पर्दे से डिजिटल स्क्रीन की ओर दर्शकों का झुकाव बेहद नैसर्गिक है।

अभिनेत्री ने कहा, ‘‘जो लोग ऑनलाइन सामग्री का विरोध भी करते थे, उन्होंने भी विकल्पों की कमी में उसे अपना लिया है। वैसे भी यह काफी लोकप्रिय था। साथ ही ऑनलाइन स्ट्रीमिंग वर्तमान जीवनशैली से काफी मेल खाती है।’’