बाइडन फिर लगाएंगे कोविड संबंधी यात्रा प्रतिबंध, द.अफ्रीका भी होगा सूची में शामिल

वाशिंगटन,   अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन सोमवार को ब्राजील, आयरलैंड, ब्रिटेन और 26 अन्य यूरोपीय देशों से आने वाले गैर अमेरिकी यात्रियों पर एक बार फिर औपचारिक रूप से कोविड-19 से जुड़े यात्रा प्रतिबंध लगाएंगे।

व्हाइट हाउस के दो अधिकारियों ने नाम उजागर ना करने की शर्त पर यह जानकारी दी। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि वायरस के नए स्वरूप के खतरे के मद्देनजर दक्षिण अफ्रीका को भी इन प्रतिबंधित देशों की सूची में शामिल किया जाएगा।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने कार्यकाल के अंतिम दिनों में ये यात्रा प्रतिबंध हटाने की बात की थी। बाइडन का इस आदेश को पलटने का फैसला चौंकाने वाला नहीं है, लेकिन दक्षिण अफ्रीका को इसमें शामिल करने का फैसला नए प्रशासन की वायरस को लेकर चिंता को रेखांकित करता है।

हालांकि दक्षिण अफ्रीका में सामने आए कोरोना वायरस के नए स्वरूप का एक भी मामला अमेरिका में सामने नहीं आया है, लेकिन ब्रिटेन में सामने आए नए स्वरूप के मामले कई राज्यों में सामने आए हैं।

कोविड-19 चुनौती से निपटने के लिए बाइडन ने पिछले सप्ताह कई कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर किए थे। इनमें विदेशों से अमेरिका आने वाले दो वर्ष या उससे अधिक आयुवर्ग के लोगों के लिए कोरोना वायरस जांच तथा पृथक-वास को अनिवार्य कर दिया गया है।