बाइडेन, हैरिस की टीम काफी अच्छी है : बिल गेट्स

न्यूयॉर्क,  । अमेरिकी राष्ट्रपति का नाम लिए बिना डोनाल्ड ट्रंप पर कटाक्ष करते हुए माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने जो बाइडेन और कमला हैरिस की टीम को काफी अच्छा बताया है। इनमें कोई बाहरी कारक नहीं है, जो महामारी के दौरान सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों को नकारे या उनका विरोध करे।

गेट्स ने सीएनएन से इंटरव्यू में कहा, मुझे लगता है कि बाइडेन की टीम एक बहुत अच्छा समूह है, जिनके पास स्वास्थ्य सेवा पर काम करने वाले वैज्ञानिक हैं .. आपके पास कोई नहीं है, बाहरी कारक सार्वजनिक स्वास्थ्य में विश्वास करते नहीं हैं। इसलिए लगता है कि बाइडेन की टीम अच्छी है।

गेट्स ने फाइजर और मॉडर्ना के टीके के 90 फीसदी प्रभावी होने के नतीजों का भी स्वागत किया। उन्होंने एस्ट्राजेनेका के लिए ब्रिटेन की मंजूरी को लेकर कहा, इसमें बहुत देर नहीं होगी। नोवाक्स और जॉनसन एंड जॉनसन से भी उम्मीद है कि वे अगले साल की शुरूआत में आ जाएंगे। इन वैक्सीन का बड़े पैमाने पर उत्पादन करके पूरी दुनिया को कवर करना आसान होगा। इसलिए वैक्सीन को लेकर मामला काफी आशाजनक लग रहा है।

गेट्स ने गैर-फाइजर और गैर-मॉडर्ना क्लास के वैक्सीन को लेकर यह बात कही जिसमें कोल्ड चेन की जरूरत को लेकर चुनौतियां कम हैं।