एपी सर्वेक्षण : अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में मतदाताओं के लिए महामारी सबसे बड़ा मुद्दा

वाशिंगटन,   अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में मतदाताओं के लिए कोरोना वायरस महामारी और अर्थव्यवस्था सबसे बड़ा मुद्दा रहा है। यह खुलासा एपी द्वारा मतदाताओं के बीच कराए गए एक सर्वेक्षण में हुआ है।

उल्लेखनीय है कि इस बार रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन के बीच मुकाबला है और मंगलवार को मतदान हुआ।

सर्वेक्षण ‘एपी वोटकास्ट’ के मुताबिक आठ महीने से जारी महामारी और 2,32,000 लोगों की मौत से मतदाता असंतुष्ट हैं। सर्वेक्षण में शामिल कई मतदाताओं ने कहा कि वे व्यक्तिगत रूप से इस महामारी से प्रभावित हुए हैं।

एसोसिएट प्रेस (एपी)के सर्वेक्षण में शामिल 10 लोगों में से छह ने माना कि देश गलत दिशा में जा रह है।

सर्वेक्षण में शामिल दो तिहाई मतदाताओं ने कहा कि यह चुनाव ट्रंप के ईर्दगिर्द है फिर चाहे उनके समर्थन में हो या विरोध में।

उल्लेखनीय है कि शिकागो विश्वविद्यालय में एनओआरसी ने एपी के लिए पूरे देश के 1,27,000 से अधिक मतदाताओं पर यह सर्वेक्षण किया है।

सर्वेक्षण के मुताबिक 40 प्रतिशत मतदाताओं का मानना है कि कोरोना वायरस देश के सामने सबसे बड़ा मुद्दा है जबकि 30 प्रतिशत मानते हैं कि अर्थव्यवस्था एवं रोजगार सबसे महत्वपूर्ण है।

सर्वेक्षण में शामिल करीब 50 प्रतिशत लोगों ने कहा कि अमेरिका में कोरोना वायरस की महामारी नियंत्रण में नहीं हैं। वहीं 60 प्रतिशत ने माना कि अर्थव्यवस्था की हालत खराब है जबकि 40 प्रतिशत अर्थव्यवस्था को बेहतरीन या अच्छी हालत में पाते हैं।

सर्वेक्षण में शामिल मतदाताओं में अधिकतर ने माना कि महामारी से वे व्यक्तिगत रूप से प्रभावित हुए हैं। 40 प्रतिशत ने कहा कि महामारी की वजह से उनका रोजगार या आजीविका छिन गई। सर्वेक्षण में शामिल 20 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उन्होंने महामारी में परिवार का सदस्य या दोस्त खोया है।