लॉकडाउन के बाद गेंदबाजों के लिये लय हासिल करना मुश्किल होगा : ली

मुंबई,   आस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली को लगता है कि लॉकडाउन के बाद गेंदबाजों के लिये लय हासिल करना मुश्किल होगा और उन्हें किसी भी प्रारूप के लिये मैच फिटनेस हासिल करने के लिये कम से कम आठ सप्ताह की जरूरत पड़ेगी।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने टेस्ट क्रिकेट में वापसी करने वाले गेंदबाजों के लिये तैयारी की अवधि आठ से 12 सप्ताह, वनडे के लिये छह सप्ताह और टी20 के लिये पांच से छह सप्ताह रखने की सिफारिश की है।

ली से पूछा गया कि लॉकडाउन के बाद बल्लेबाजों और गेंदबाजों में से लय हासिल करना किसके लिये मुश्किल होगा, उन्होंने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि यह बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों के लिये मुश्किल होगा। गेंदबाजों को इसे हासिल करने में थोड़ा अधिक समय लग सकता है क्योंकि अमूमन छह से आठ सप्ताह में आप फिर से पुरानी लय में लौट जाते हो। ’’

उन्होंने स्टार स्पोर्ट्स के कार्यक्रम ‘क्रिकेट कनेक्टेड’ में कहा, ‘‘चाहे आप वनडे खेल रहे हों या टेस्ट क्रिकेट आपको पूरी लय और मैच फिटनेस हासिल करने के लिये आठ सप्ताह का समय चाहिए। इसलिए यह गेंदबाजों के लिये थोड़ा मुश्किल होने जा रहा है। ’’

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज क्रिस वोक्स और स्टुअर्ट ब्राड उन गेंदबाजों में शामिल थे जिन्होंने 21 मई को व्यक्तिगत अभ्यास शुरू किया। इसी तरह से भारत के शार्दुल ठाकुर ने पिछले शनिवार को अभ्यास शुरू किया।