अमिताभ, अभिषेक के बाद ऐश्वर्या और आराध्या भी कोरोना वायरस से संक्रमित

मुंबई,  बॉलीवुड महानायक अमिताभ बच्चन और उनके बेटे अभिषेक की कोविड-19 जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने के एक दिन बाद रविवार को उनके परिवार के दो और सदस्यों–पुत्रवधू ऐश्वर्या राय बच्चन और पोती आराध्या के भी कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई।

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने रविवार को कहा कि ऐश्वर्या (46) और उनकी बेटी आराध्या (8) कोविड-19 जांच में संक्रमित पाए गए हैं, लेकिन उनमें इस रोग के लक्षण नहीं हैं, जबकि अमिताभ की पत्नी एवं सांसद जया बच्चन की रिपोर्ट में संक्रमण नहीं मिला है।

टोपे ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘ ऐश्वर्या जी और आराध्या के भी संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। उन्हें घर में पृथक रखा जा सकता है या फिर अस्पताल में भर्ती किया जाएगा। यह पूरी तरह से परिवार का फैसला होगा। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘जया जी की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कर्मचारियों के स्वाब के नमूने लिये गये हैं, जांच रिपोर्ट का इंतजार है। ’’

मंत्री ने ऐश्वर्या और आराध्या के संक्रमित होने की जानकारी ट्विटर पर साझा की थी, लेकिन जल्द ही अपना ट्वीट हटा दिया।

इससे पहले रविवार को, मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने कहा था कि अमिताभ की पत्नी जया बच्चन और पुत्रवधु ऐश्वर्या की कोविड-19 जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है।

अमिताभ बच्चन और अभिषेक की कोविड-19 जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने और यहां एक अस्पताल में उनके भर्ती होने के एक दिन बाद मेयर का यह बयान आया।

मेयर ने कहा था कि बच्चन का आवास अब एक निरुद्ध क्षेत्र है और उसमें रहने वाले सभी लोगों को 14 दिन के लिए पृथक कर दिया गया है।

पेडनेकर ने कहा कि अमिताभ की पोती आराध्या सहित बच्चन परिवार के सदस्यों की रैपिड एंटीजन जांच की गई।

अमिताभ ने शनिवार को ट्वीट किया, ‘‘जांच में मुझमें कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। अस्पताल में भर्ती हो गया हूं। अस्पताल अधिकारियों को सूचना दे रहा है। परिजनों और स्टाफ की भी जांच की गई है। उनकी रिपोर्ट का इंतजार है।’’

उन्होंने यह भी लिखा, ‘‘पिछले 10 दिन में मेरे संपर्क में आए लोगों से भी अनुरोध है कि अपनी जांच करा लें।’’ उन्हें नानावती अस्पताल के पृथक वार्ड में रखा गया है।

रविवार को अस्पताल के क्रिटिकल केयर सर्विसेज (सीसीएस) निदेशक डॉ अब्दुल समद अंसारी ने कहा कि पिता-पुत्र बेहतर महसूस कर रहे हैं और उनकी हालत स्थिर है। दोनों को अच्छी नींद आई और उन्होंने नाश्ता भी किया।

एक अधिकारी ने रविवार को बताया कि नगर निकाय अधिकारी जुहू इलाके में अमिताभ के आवासीय एवं कार्यालय परिसरों को संक्रमण मुक्त कर रहे हैं।

बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के अधिकारी ने बताया कि बच्चन परिवार के संपर्क में आये लोगों का भी पता लगाया जा रहा है। परिसरों के बाहर निरूद्ध क्षेत्र का बैनर भी लगाया जाएगा।

वहीं, पुलिस ने बताया कि जुहू में बच्चन के बंगलों और नानावती अस्पताल के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। अमिताभ और उनके बेटे इसी अस्पताल में भर्ती हैं।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि कुछ लोगों ने अस्पताल के बाहर एकत्र होने की कोशिश की लेकिन उनसे वहां से जाने को कहा गया और वहां सड़क पर खड़े रहने की इजाजत नहीं दी गई।