अफगानिस्तान का 52 फीसदी क्षेत्र अब भी तालिबान के नियंत्रण में : सर्वे

काबुल,  । अफगानिस्तान के एक मीडिया संस्थान की ओर से किए गए सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है कि हिंसाग्रस्त देश का 52 प्रतिशत हिस्सा अभी भी तालिबान के नियंत्रण में है, जबकि काबुल सरकार केवल 48 प्रतिशत क्षेत्र पर नियंत्रण रखती है।

खामा न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, यह सर्वे नवंबर 2020 से फरवरी 2021 के बीच किया गया। देश की सबसे बड़ी स्वतंत्र समाचार एजेंसी पाजहॉक अफगान न्यूज ने कहा कि 59 फीसदी आबादी सरकार के अधीन रहती है।

सर्वेक्षण के अनुसार, तालिबान का 3,37,000 वर्ग किमी जमीन पर नियंत्रण है और लगभग 2,97,000 वर्ग किमी का क्षेत्र सरकारी नियंत्रण में है। 18,000 वर्ग मीटर क्षेत्र पर किसी भी पक्ष का कोई प्रभाव नहीं होने की सूचना है।

सर्वेक्षण के निष्कर्षों से पता चला कि 27 जिले तालिबान के नियंत्रण में हैं, जबकि 64 अन्य जिले पूरी तरह से सरकार द्वारा नियंत्रित हैं और बाकी के 297 जिले दोनों द्वारा नियंत्रित हैं।

तालिबान के एक प्रवक्ता ने दावा किया कि तालिबान का देश के 70 प्रतिशत क्षेत्रों पर नियंत्रण है। हालांकि बाद में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हमदुल्ला मोहिब ने शनिवार को साप्ताहिक ब्रीफिंग में इस दावे को खारिज कर दिया था।

टोलो न्यूज ने मोहिब के हवाले से कहा है कि तालिबान का दावा है कि 70 प्रतिशत हिस्से पर उसका नियंत्रण है, लेकिन आज भी वे क्वेटा (पाकिस्तान में) में अपनी बैठकें आयोजित करते हैं जहां वे अफगानिस्तान के लोगों को मारने और हमारे द्वारा हासिल किए गए लाभ एवं हमारे इन्फ्रास्ट्रक्च र को नष्ट करने की योजना बनाते हैं।

यह सर्वेक्षण ऐसे समय सामने आया है जब अफगान सरकार की वार्ता करने वाली टीम और कतर की राजधानी दोहा में तालिबान प्रतिनिधियों के बीच शांति वार्ता रुकी हुई है।

गौरतलब है कि 5 जनवरी को दोहा में फिर से शुरू हुई वार्ता का दूसरा दौर ठप हो गया है। स्थानीय मीडिया रिपोटरें के अनुसार, पिछले 25 दिनों से कोई बैठक नहीं हुई है।