कैलिफोर्निया की 2 जंगली आग अभी भी नियंत्रण से बाहर

सैन फ्रांसिस्को,   कैलिफोर्निया में लगी आग से अग्निशामक अभी भी जूझ रहे हैं क्योंकि 2 जंगली आग पर अब भी काबू नहीं पाया जा सका है। आग से 1.2 लाख एकड़ भूमि झुलस चुकी है।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, कैलिफोर्निया के वानिकी और अग्नि सुरक्षा विभाग (कैल फायर) ने शनिवार को अपडेट में कहा कि नेपा और सोनोमा वाइन काउंटियों में ग्लास फायर ने अब तक 62,360 एकड़ भूमि को जला दिया है।

27 सितंबर को बड़े पैमाने पर भड़की इस आग ने कम से कम स्ट्रक्चर बर्बाद कर दिए हैं और 28,835 के लिए खतरा बनी हुई है। ग्लास फायर ने क्षेत्र में कई बड़ी वाइनरियों को भी नष्ट कर दिया है। इसके अलावा 3 मिशेलिन स्टार वाली रेस्तरां और मेडोवुड को भी नष्ट कर दिया।

वर्तमान में 2,600 से अधिक अग्निशामक आग पर काबू पाने में जुटे हुए हैं।

वहीं कलस्ता और तेहमा काउंटी की जॉग फायर शनिवार की सुबह तक तकरीबन 56,305 एकड़ में फैल चुकी थी। इसने 179 स्ट्रक्चर्स को नष्ट कर दिया है और 101 स्ट्रक्चर्स के लिए खतरा बनी हुई है।

सीएनएन के मुताबिक 27 सितंबर को ही भड़की इस जॉग फायर ने अब तक 4 लोगों की जान ले ली है। हालांकि इस आग के भड़कने के पीछे के कारणों का पता अभी नहीं चला है।

कैल फायर के अनुसार, आग के इस मौसम में 8,100 से अधिक वन्यप्राणी जल चुके हैं। पूरे राज्य से करीब 1 लाख लोगों को निकाला गया है और कम से कम 30 लोगों की जान चली गई है।