हॉलीवुड निर्देशकों ने ट्रंप पर साधा निशाना

लॉस एंजिलिस, हॉलीवुड के प्रमुख निर्देशकों- एलेजांद्रो गोंजालेज इनारितु, डेमियन चेज़ल और डेनिस विल्लेनेयूव ने ‘डायरेक्टर्स गिल्ड ऑफ अवॉर्डर्स’ में अपने भाषण के दौरान डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन पर परोक्ष रूप से निशाना साधा।

द हॉलीवुड रिपोर्टर के मुताबिक, ऑस्कर विजेता इनारितु ने चेज़ल को सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म निर्देशक का पुरस्कार देने से पहले अमेरिका के नव निर्वाचित राष्ट्रपति को निशाने पर लिया। हालांकि किसी ने भी ट्रंप का नहीं लिया।

इनारितु ने मंच पर कहा, ‘‘ एक फिल्मकार के तौर पर, एक मेक्सिकन के तौर, सबसे पहले एक इंसान के तौर पर, मैं इस अदभुत, समावेशी और विविधतापूर्ण गिल्ड द्वारा एक पहचान दिए जाने पर बेहद गौरवांवित और सम्मानित महसूस कर रहा हूं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ हम सब जानते हैं अब जो कथा लिखी जा रही है वह वास्तव में खराब है। यह पिछली सदी की सबसे खराब कहानियों में से एक कहानी का रीमेक है। हम सिर्फ अच्छी, जटिल और सच्ची इंसानी कहानियां बताकर ही जीत सकते हैं।’’ फ्रांस-कनाडाई निर्देशक डेनिस ने ट्रंप के विवादित यात्रा प्रतिबंध का हवाला देते हुए कहा, ‘‘सुबह के समय मैं सबसे पहले एक काम करता हूं..मैं ट्विटर पर जाता हूं और देखता हूं क्या मेरा वीजा अब भी वैध है।’’ चेज़ल ने कहा कि उन्होंने असगर फरीदी की फिल्मों से सीखा है।

फरीदी ईरानी निर्देशक हैं। उन्होंने कहा है कि यात्रा प्रतिबंध की वजह से वह 2017 के ऑस्कर समारोह में शिरकत नहीं कर पाएंगे। हालांकि उनकी फिल्म ‘द सेल्समेन’ एकेडमी अवॉर्डर्स में सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म की श्रेणी में नामांकित हुई है।